नीरव मोदी के पास एक से अधिक पासपोर्ट की बात सरकार ने नकारी

Nirav Modi did not have more than one Indian passport : MEA
Nirav Modi did not have more than one Indian passport : MEA

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने आज कहा कि नीरव मोदी काे एक से अधिक पासपोर्ट कभी भी जारी नहीं किए गए और जिन देशों में उसके जाने की संभावना है, उन सभी देशों की सरकारों को इस बारे में सतर्क कर दिया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि नीरव मोदी को नया पासपोर्ट तब जारी किया गया था, जब उसका पुराना पासपोर्ट केंसिल कर दिया गया। उसके पास किसी भी समय एक से अधिक वैध पासपोर्ट नहीं था। उन्होंने कहा कि इस साल फरवरी में जांच एजेंसियों की सलाह पर उसका पासपोर्ट पहले निलंबित किया गया और फिर रद्द कर दिया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि पासपोर्ट रद्द करने की नोटिस भारत में सभी पासपोर्ट कार्यालयों तथा विदेश में स्थित मिशनों एवं पोस्टों को भेज दी गई थी। इसके साथ एजेंसियों को भी अवगत करा दिया गया था।

उन्होंने कहा कि हमने अपने सभी मिशनों और कुछ देशों को संदेश भेजा था और अनुरोध किया था कि वे स्थानीय सरकारों की मदद से नीरव मोदी काे प्रवेश नहीं करने दें और यदि वह उनके यहां रह रहा है तो हमें सूचित करें।

लखनऊ के तन्वी सेठ पासपोर्ट मामले में एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा कि तन्वी सेठ के पासपोर्ट के संबंध में पुलिस सत्यापन रिपोर्ट मिल गई है और विदेश मंत्रालय उसका अध्ययन कर रहा है। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट अधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का अधिकार है।