नितिन गडकरी मुंबई में करेंगे दो तैरते रेस्टोरेंट की शुरुआत

नई दिल्ली। पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मुंबई में शनिवार को दो तैरते हुए रेस्टोरेंट की शुरुअात करेंगे जिनमें करीब एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

मंत्रालय की शुक्रवार को यहां जारी सूचना के अनुसार मंत्रालय ने तीन रेस्टोरेंट के लिए लाइसेंस जारी किए हैं और प्रत्येक रेस्टोरेंट में 475 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इनमें से दो रेस्टोरेंट समुद्र में गेटवे ऑफ इंडिया के पास तथा एक गिरगांव चौपटी में होगा।

इन दोनों तैरते रेस्टोरेंट में पारिवारिक समारोह आयोजन किए जा सकेंगे। रेस्टोरेंट में काॅरपोरेट घरानों को अपने कार्यक्रम आयोजित करने तथा विभिन्न विषयों पर विशेष सार्वजनिक समारोह के आयोजन की भी अनुमति हाेगी।

सुरक्षा के लिहाज से इन सभी रेस्टोंरेंट को महाराष्ट्र मैरिटाइम बोर्ड में पंजीकृत किया गया है। इनमें जीवन रक्षक जैकेट तथा अग्निशमन उपकरणों के साथ ही अन्य सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

गडकरी इस दौरान मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के पूर्वी जल क्षेत्र में एक भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे। इसके अलावा वह मुंबई पोर्ट पर समुद्र में दुनिया के सबसे लम्बे मुंंबई एलीफेंट रोपवे तथा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के लिए निविदा प्रक्रिया की भी शुरुआत करेंगे। मुंबई का यह रोपवे करीब आठ किलोमीटर लम्बा होगा और इसे 50 से 125 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा।