तेज प्रताप की शादी में नीतीश, पासवान और शत्रुघ्न समेत कई दिग्गज शामिल

पटना। राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के शिवभक्त बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव की बारात में शिव के गण के रूप में जहां बड़ी संख्या में कार्यकर्ता साथ चल रहे थे वहीं हाथी, ऊंट और घोड़े का काफिला भी बारातियों के आगे-आगे चल रहा था।

राजद अध्यक्ष यादव के 10 सर्कुलर रोड स्थित सरकारी आवास से बारात हाथी- घोड़े और ऊंट के साथ निकली। बारातियों के साथ छात्र राजद के कार्यकर्ता शिव गण के रूप में नाचते-गाते हुए आगे बढ़ते रहे। भगवान शिव, मां पार्वती और गणेश का रूप धारण किए हुए बच्चे एक घोड़ा गाड़ी पर सवार थे।

इसके पीछे चल रहे एक अन्य घोड़ा गाड़ी पर कुछ युवक देवता और भूत का वेश बनाकर बैठे हुए थे। बारात के साथ में 25 तरह के बैंड-बाजे भी थे और इनके पीछे युवकों की टोली नाच रही थी।

यादव के आवास से निकली बारात वेटनरी कॉलेज मैदान पहुंची जहां यादव के होने वाले समधी और विधायक चंद्रिका राय ने पारंपरिक तरीके से द्वार पूजा की रस्म निभायी। द्वार पूजा के बाद राजद अध्यक्ष के पुत्र एवं विधायक तेज प्रताप यादव को जयमाल के लिए बने मुख्य मंच पर ले जाया गया।

जयमाल के लिए बने 20 फीट ऊंचे मंच पर विधायक तेज प्रताप की सातों बहने थी। जयमाल में तेज प्रताप की होने वाली पत्नी ऐश्वर्या की छोटी बहन के साथ ही उनके अन्य रिश्तेदारों ने भी आरती पूजन से किया। इसके बाद वर-वधू ने एक दूसरे के गले में माला डाला। वर-वधू के माला डालते ही पूरा समारोह स्थल तालियों से गूंज उठा।

वेटनरी कॉलेज मैदान में बारातियों के लिए शुद्ध शाकाहारी 40 तरह के व्यंजन का इंतजाम किये गये थे। इस इंतजाम की देखरेख पूर्व मंत्री चंद्रिका राय ने संभाल रखा था। बारातियों के लिए एक सौ अधिक हलवाई लगाये गये थे। लगभग 25 हजार लोगों के खिलाने की व्यवस्था की गई है।

जयमाल के बाद बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान, पूर्व सांसद शरद यादव ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया।

इससे पूर्व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिम्पल यादव, पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री तारिक अनवर, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी, राष्ट्रीय लोकदल के वरिष्ठ नेता जयंत चौधरी के साथ ही नीतीश मंत्रिमंडल के कई सदस्य भी मौजूद रहे।

जयमाल के बाद शादी की सारी रस्में वधू ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय के पांच सर्कुलर रोड स्थित सरकारी आवास पर संपन्न होगी। राय के पांच सर्कुलर रोड स्थित आवास पर सिर्फ दोनों परिवारों के करीबी रिश्तेदार ही विवाह के दौरान उपस्थित रहेंगे। मीडिया कर्मियों को विवाह में जाने की अनुमति नहीं दी गई है।