ट्रेनों में खाने का बिल नहीं दिया तो खाना मिलेगा फ्री

No food bill, no payment: Railways targets overcharging
No food bill, no payment: Railways targets overcharging

झांसी। ट्रेन में खाने-पीने के बेहिसाब दाम पर रेलवे लगाम लगाने जा रही है। केटरिंग कंपनियों की मनमानी रोकने के लिए रेलवे ने नई स्कीम लॉन्च की है। ट्रेनों में खाने का बिल ना देने पर आपको खाना फ्री में मिलेगा। इस संबंध में रेलवे मंत्रालय ने सभी ट्रेनों पर यह ‘सूचना पत्र’ लगाने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं।

नए नियम के अनुसार 31 मार्च, 2018 से जिन ट्रेनों में यात्रियों को भोजन मुहैया कराया जाता है वहां बिल को अनिवार्य कर दिया गया है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी ) ने टिकट बुंकिंग वेबसाइट पर इसकी जानकारी साझा करना शुरू कर दी है।

इसके साथ ही निरीक्षकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वो इस नीति को कामयाब बनाने में अपना योगदान दें। उनसे कहा गया है कि वह सुनिश्चित करें कि यात्रियों से भोजन का बिल मुनासिब वसूला जा रहा है।

रेल यात्रियों की शिकायत है कि भोजन परोसने वाले कर्मचारी बिल देने से इनकार कर देते हैं। बिल बुक ना होना या अन्य बहाने बनाए जाते हैं। कुछ मामलों में यात्रा पूरी होने पर बिल देने की बात कही जाती है और यात्रियों से खाने की अधिक राशि वसूली जाती है। सरकार ने पेंट्री कार की जांच के लिए स्पेशल टीम बनाई है। अगर किसी तरह से वेडर्स बिल देने से मना करता है तो केटरिंग कंपनी का लाइसेंस रद्द किया जाएगा।