अब नहीं होगा फेसबुक पर डाटा लीक, यूजर्स को मिलेगा नोटिस

No more leak data on Facebook users will get notice
No more leak data on Facebook users will get notice

नई दिल्ली। पिछले दिनों हुई फेसबुक पर इनफार्मेशन लीक से समस्या में पड़े मार्क जकरबर्ग ने अपने फेसबुक एप्स को अपग्रेड किया है। फेसबुक ने ऍप को अपग्रेड करते हुहे लोगो को आश्वासन दिलाया हे की अब उनका डाटा चोरी नहीं होगा।

फेसबुक डाटा लीक मामले में आपका डाटा चोरी हुआ था या नहीं, अब इसकी जानकारी आपको मिलेगी। कैंब्रिज एनलिटिका स्कैंडल में चोरी हुए फेसबुक डाटा की अब पूरी जानकारी आपको दी जाएगी। इस स्कैंडल में करीब 87 मिलियन फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है। अब इन सभी यूजर्स को अपनी न्यूज फीड में इस बारे में मैसेज मिलेगा। फेसबुक का कहना है की 70 मिलियन से अधिक प्रभावित यूजर्स यूएस से हैं। वहीं, फिलीपीन्स, इंडोनेशिया और यूके में 1 मिलियन प्रति यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

यूजर्स को मिलेगा नोटिस:

इसी के साथ 2.2 बिलियन फेसबुक यूजर्स को नोटिस मिलेगा। इस नोटिस का टाइटल ‘प्रोटेक्टिंग योर इनफार्मेशन’ होगा। इसके साथ एक लिंक भी दिया जाएगा। इस लिंक में जानकारी होगी की वो किन एप्स का प्रयोग करते हैं और किन एप्स के साथ उन्होंने अपनी जानकारी शेयर की हुई है। इसके बाद अगर यूजर्स चाहें तो हर एक एप को शट ऑफ कर सकते हैं या थर्ड-पार्टी एक्सेस को पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं।

अब तक हुए किसी भी डाटा चोरी मामले में से फेसबुक का यह स्कैंडल सबसे बड़ा रहा है। इस मामले में फेसबुक प्रमुख मार्क जकरबर्ग ने माफी भी मांगी है। इसके बाद फेसबुक के सुरक्षा मानकों में भी बदलाव किए गए हैं।