राजस्थान में कांग्रेस पैराशूट उम्मीदवार को टिकट नहीं देगी : राहुल

no parachute candidates will get tickets in Rajasthan assembly polls, says Rahul gandhi
no parachute candidates will get tickets in Rajasthan assembly polls, says Rahul gandhi

जयपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी चुनाव अभियान का शंखनाद करते हुए कार्यकर्ताओं का भरोसा दिलाया कि इस बार पार्टी पैराशूट उम्मीदवार को टिकट नहीं देगी।

गांधी ने कांग्रेस प्रतिनिधि सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा इस चुनाव में किसी पैराशूट उम्मीदवार को टिकट नहीं दी जाएगी तथा इस बारे में कोई मामला सामने आने पर उसकी डोर ऊपर से काट दी जाएगी। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार पर जमकर प्रहार किए और कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे भाजपा नीत केन्द्र और राज्य सरकार की नाकामी को जन जन तक पहुंचाएं।

उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार पर हर मोर्चे पर असफल रहने का आरोप लगाते हुये दावा किया कि प्रदेश में अगली सरकार कांग्रेस की ही बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कार्यकर्ताओं की पूरी सुनवाई होगी और उन्हें पूरा सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कथन सबसे पिछड़े को मदद का हवाला देते कहा कि कांग्रेस सदैव लाइन में सबसे पीछे खड़े व्यक्ति के साथ खड़ी रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के तीन राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों में विजय हासिल करेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आगामी लोकसभा चुनावों में भी केन्द्र की मोदी सरकार को उखाड़ने के लिये एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में भाजपा के कुशासन से आम जनता में निराशा है। उन्होंने कहा कि लोगों को भ्रमित कर सत्ता में भारी बहुमत से आई राज्य की भाजपा सरकार की नीतियों से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला है तथा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ी है।

प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को अपने कुशासन की जबाबदेही लेनी ही होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जनता की गाढी कमाई का दुरूपयोग किया जा रहा है और न्यायालय ने भी इस संबंध में संज्ञान लेकर सरकार को नोटिस जारी किया गया है।

राहुल ने गोविंद देवजी के मंदिर में किये दर्शन

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार शाम जयपुर के आराध्य देव गोविंद देवजी के मंदिर में दर्शन किए। गांधी ने अपनी एक दिवसीय जयपुर यात्रा के दौरान राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान का शंखनाद करने के बाद आराध्य देव गोविंद देव जी के मंदिर गए और भगवान के दर्शन कर आशीर्वाद मांगा।

गांधी की यात्रा के दिन अमावस्या और ग्रहण होने के कारण मंदिर दर्शन को लेकर अटकले लगाई जा रही थी। प्रदेश कांग्रेस की ओर से निर्धारित किए गए कार्यक्रम में भी उनके मंदिर दर्शन का कोई कार्यक्रम नहीं था। लेकिन पंडितों और राजनीतिक प्रेक्षकों द्वारा लगाए जा रहे कयासों के मद्देनजर पार्टी ने पहले ही पंडितों से गुपचुप चर्चाएं कर उनके मंदिर दर्शन के कार्यक्रम को गुप्त रखने का निर्णय कर लिया था।

इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे तथा अन्य कई पदाधिकारी भी मौजूद थे।

राहुल गांधी के रोड शो में उमड़ा कार्यकर्ताओं का हुजूम