Good News : राजस्थान में स्टेट हाईवे पर निजी वाहन टोल मुक्त

no toll tax for private vehicles on state highways From today
no toll tax for private vehicles on state highways From today

जयपुर। राजस्थान में राज्य राजमार्ग, मुख्य जिला सड़कों, अतिरिक्त जिला सड़कों एवं ग्रामीण सड़कों पर स्थित टोल नाकों पर निजी वाहनों को टोल मुक्त कर दिया गया हैं।

सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री यूनुस खान ने शनिवार को बताया कि विधानसभा में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप राज्य सरकार के अधीन प्रदेश की समस्त सड़कों पर निजी वाहनों को इकतीस मार्च की रात बारह बजे से निजी वाहनों को टोल टेक्स से छूट प्रदान कर दी गई।

खान ने बताया कि  मुख्यमंत्री राजे ने गत छह मार्च को विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर बहस का जवाब देते समय इसकी घोषणा की थी।

उन्होंने बताया कि निजी वाहनों को यह छूट प्रदेश में टोल संग्रहण वाले सभी 56 राज्य राज मार्गों, मुख्य जिला सड़कों, अतिरिक्त जिला सड़कों एवं ग्रामीण सड़कों पर स्थित पीडब्ल्यूडी, रिडकोर एवं आरएसआरडीसी के समस्त 143 टोल नाकों पर मिलेगी। इससे राज्य में रोजाना एक लाख पच्चीस हजार 225 वाहनों को राहत मिलेगी एवं वर्ष भर में टोल संग्रहण में करीब 250 करोड़ रुपए की कमी आएगी।

खान ने बताया कि राज्य में कुल 15 हजार 354 किलोमीटर राज्य राजमार्ग हैं जिनमें से करीब चार हजार 594 किलोमीटर सड़कों पर टोल वसूल किया जा रहा था। इनमें पीडब्ल्यूडी की 15 सड़कों पर 35, आरएसआरडीसी की 28 सड़कों पर 81 एवं रिडकोर की 13 सड़कों पर 27 टोल नाके हैं।

उन्होंने बताया कि निजी वाहनों को टोल मुक्त करने से ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो अपने परिवार के साथ इन सड़कों से जुड़े कस्बों-शहरों में रोजाना सफर करते हैं। इन राजमार्गों के आस-पास रहने वाले लाखों लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा जिन्हें अपने निवास के आस-पास आने जाने में लगने वाले टोल की दुविधा से मुक्ति मिल जाएगा।

उन्होंने बताया कि निजी वाहनों को टोल मुक्त किए जाने की व्यवस्था के सुचारू संचालन एवं किसी भी विवाद की स्थिति के समाधान के लिए विभागीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।