नोकिया और एनआईआईटी ने सीओएआई के साथ 5जी प्रमाणन कार्यक्रम किया शुरू

Nokia and NIIT launch 5G certification program with COAI
Nokia and NIIT launch 5G certification program with COAI

नई दिल्ली। कौशल एवं प्रतिभा विकास की वैश्विक कंपनी और मैनेज्ड ट्रेनिंग सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी एनआईआईटी लिमिटेड ने भारत में 5जी नेटवर्क की कारोबारी संभावनाओं का पूर्ण दोहन करने के लिए दूरसंचार एवं आईटी में करियर बनाने के इच्छुक पेशेवरों और युवाओं की मदद के लिए नोकिया का 5जी प्रमाणन कार्यक्रम शुरू करने की बुधवार को घोषणा की।

नोकिया और एनआईआईटी लिमिटेड के साथ मिलकर सीओएआई द्वारा आयोजित वेबिनार में इस कार्यक्रम को शुरू करने की घोषणा की गई।

इस अवसर पर दूरसंचार विभाग के डीडीजी (आईसी) आर के पाठक ने कहा कि हाल के वर्षों में इंटरनेट और स्मार्टफोन का प्रसार जबरदस्त ढंग से बढ़ा है जिससे भारत को वैश्विक स्तर पर एक प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरने में मदद मिली है। भारत के डिजिटल परिवर्तन में 5जी, अगले उत्प्रेरक के तौर पर काम करेगा। 5जी सरकार को इस अर्थव्यवस्था को निश्चित रूप देने में समर्थ बनाएगा और अन्य क्षेत्रों खासकर कोविड-19 के दौरान स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दूरसंचार और प्रौद्योगिकी की भूमिका बढ़ाने में मदद करेगा।

वर्तमान में, दूरसंचार विभाग, भारत को 5 जी के लिए तैयार करने में एमईआईटीवाई एवं अन्य संगठनों के साथ काम कर रहा है। इस श्रृंखला में आगे बढ़ने के लिए हम समर्थ हो सकें, इसके लिए शिक्षा और कौशल भी जरूरी है। अपनी तरह के पहले प्रमाणन कार्यक्रम की शुरूआत कर 5जी पर उद्योग के पेशेवरों को कुशल बनाने में सीओएआई, एनआईआईटी और नोकिया के प्रयासों की सराहना किया जाना चाहिए।

एनआईआईटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सप्नेश लल्ला ने कहा, हम इस अनूठे 5 जी प्रमाणन कार्यक्रम को प्रस्तुत करने के लिए नोकिया और सीओएआई के साथ साझीदारी को लेकर उत्साहित हैं। यह कार्यक्रम पूरे भारत में पेशेवरों और संगठनों के लिए अपनी तरह का पहला अवसर है। जब बात प्रौद्योगिकी शिक्षा की हो तो एनआईआईटी का प्रयास इस खेल में आगे रहने का होता है और यह प्रमाणन नोकिया की अगुवाई में 5जी क्रांति के लिए खुद को तैयार करने के लिहाज से व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक बड़ा अवसर है।

नोकिया बेल लैब्स 5जी प्रमाणन कार्यक्रम अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है जो सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उद्योग के पेशेवरों को प्रमाणन के दो स्तरों-एसोसिएट और प्रोफेशनल की पेशकश करता है। इनके तहत 5जी नेटवर्क की बुनियादी बातों से लेकर पेशेवर स्तर के नियोजन एवं डिजाइन तक शामिल है। नोकिया बेल लैब्स 5जी प्रमाणन कार्यक्रम को इसके एसोसिएट लेवल सर्टिफिकेशन फाउंडेशन कोर्स के साथ लांच किया गया है और इसके बाद पेशेवर स्तर के प्रमाणन एवं पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

भारत के डिजिटल परिवर्तन और सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया विजन को हासिल करने के लिए 5जी एक अहम भूमिका निभाएगा।