नोवाक जोकोविच पेरिस मास्टर्स के तीसरे दौर में

Novak Djokovic in the third round of the Paris Masters
Novak Djokovic in the third round of the Paris Masters

पेरिस । विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पुर्तगाल के क्वालिफायर जोओ सोसा को लगातार सेटों में 7-5, 6-1 से हराकर मंगलवार को एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने भी इस बीच पुष्टि की है कि वह 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने उतरेंगे। जोकोविच ने भी एटीपी रैंकिंग टूर्नामेंट में आखिरी बार वर्ष 2016 में खेला था।

पेरिस मास्टर्स का चार बार खिताब जीत चुके जोकोविच ने यहां लगातार 19 मैच जीते हैं और सोसा के खिलाफ लगातार सेटों में जीत से उनका यूएस ओपन के बाद से लगातार 28 सेट जीतने का रिकार्ड भी बरकरार है।

जाेकोविच के लिये यह टूर्नामेंट विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिहाज़ से महत्वपूर्ण है। एटीपी की अगली रैंकिंग पांच नवंबर को जारी होगी, लेकिन इसके लिये पेरिस में उन्हें नडाल को हराना होगा। हालांकि यदि दोनों खिलाड़ी हार जाते हैं तो नडाल अपने नंबर वन स्थान पर बने रहेंगे।

तीसरे दौर में सर्बियाई खिलाड़ी अब तीन बार के वर्ल्ड टूर खिताब विजेता दामिर जुमुर से भिड़ेंगे जिन्होंने स्टेफानोस सितसिपास को लगातार सेटों में 6-3,6-3 से हराकर 71 मिनट में आसान जीत अपने नाम कर ली। पहले दौर में सर्बियाई खिलाड़ी को बाई मिली थी।

वहीं फेडरर दूसरे राउंड में कनाडा के मिलोस राओनिक के खिलाफ खेलेंगे। उन्हें भी पहले राउंड में बाई मिली है। स्पेन के नडाल को भी पहले राउंड में बाई मिली है और दूसरे राउंड में वह हमवतन फर्नांडो वरदास्को से खेलेंगे जिन्होंने पहले दौर में जर्मी चार्डी को 6-4, 6-4 से हराया।