नोवाक जोकोविच चौथी बार बने लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर

Novak Djokovic : Laureus Sportsman of the Year reflects on harsh ‘life lessons over last 12 months

मोनाको। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच चौथी बार प्रतिष्ठित लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार में स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर बन गए हैं।

जोकोविच को यहां सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं महिलाओं में अमरीका की स्टार जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया।

बाइल्स ने गत वर्ष विश्व चैंपियनशिप में रिकार्ड शानदार प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था। जोकोविच ने कोहनी की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए 2018 में विम्बलडन और यूएस ओपन के खिताब जीते थे।

जोकोविच ने स्टार फुटबॉल खिलाड़ी किलियन एमबापे और लूका मॉडरिच के अलावा फाॅर्मूला वन विश्व चैंपियन लुईस हेमिल्टन, एनबीए सुपरस्टार लेब्रोन जेम्स और केन्या के विश्व रिकार्डधारी मैराथन धावक इलियुद किपचोगे जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए यह प्रतिष्ठित सम्मान हासिल किया है।

उल्लेखनीय है कि जोकोविच ने इस साल जनवरी में स्पेन के राफेल नडाल को फाइनल में लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता था। जोकोविच चौथी बार यह पुरस्कार जीतकर जमैका के महान धावक यूसेन बोल्ट की बराबरी पर आ गए हैं और स्विट्ज़रलैंड के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के रिकार्ड से एक कदम पीछे हैं।

खेलों की दुनिया का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के बाद जोकोविच ने कहा कि लॉरियस पुरस्कार एक ऐसा अवार्ड है जिसे प्रत्येक एथलीट जीतना चाहता है। इसे जीतना मेरे लिए बहुत ही सम्मान की बात है। यहां आज रात खेल की दुनिया के महान खिलाड़ियों के बीच होना और लॉरियस की ओर से दुनिया भर में किए जा रहे प्रेरणादायक कार्यों के बारे में सुनना इस अवार्ड को मेरे लिए और भी खास बना देता है।

टेनिस की दुनिया में तहलका मचाने वाली जापान की पहली ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका को ‘ब्रेकथ्रू आफ द ईयर’ के लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार के लिए चुना गया। गौरतलब है कि 21 वर्षीय ओसाका ने जनवरी में चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को फाइनल में हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब जीता था।

गोल्फ में शानदार वापसी करने वाले अमरीका के महान गोल्फर टाइगर वुड्स को ‘कमबैक ऑफ द ईयर’ के लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार से नवाजा गया। टाइगर ने गत वर्ष टूर चैंपियनशिप जीती थी। भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट को भी वुड्स के साथ लॉरियस की ‘कमबैक ऑफ द ईयर’ श्रेणी में नामित किया गया था।

24 वर्षीय विनेश ने घुटने की चोट से उबरने के बाद 2018 में शानदार वापसी करते हुए गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे। भारत में झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में फुटबॉल के माध्यम से वंचित समुदाय की लड़कियों के विकास और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में काम करने वाले संगठन ‘युवा’ को लॉरियस गुड अवार्ड से सम्मानित किया गया।