अजमेर : आनासागर झील पर घूमने के लिए देनी होगी 25 रुपए एंट्री फीस

entry fees to be charged on Ana Sagar Lake in ajmer

अजमेर। राजस्थान में अजमेर की प्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक आनासागर झील पर अब एक मई से प्रवेश शुल्क लगेगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए हैं।

विभागीय सूत्रों ने आज बताया कि राष्ट्रीय महत्व के संरक्षित स्मारक आनासागर बांध पर संगमरमर मंडप, जंगला और अन्नासागर बांध के पीछे संगमरमर हमाम के अवशेष को स्मारक की सूची में सम्मिलित किया गया है। प्रवेश शुल्क एक मई से लागू होगा।

सूत्रों ने बताया कि प्रवेश दर भारतीय नागरिक, सार्क एवं बिमस्टेक देशों के पर्यटकों के लिए प्रति व्यक्ति 25 रूपए जबकि अन्यों के लिये 300 रुपए प्रति व्यक्ति होगी। आनासागर की प्रसिद्ध बारादरी पर जाने के लिए अब टिकट लेना होगा।

अजमेर के स्थानीय प्रभारी दयानंद गुप्ता ने बताया कि बारादरी पर टिकट का प्रस्ताव लम्बे समय से लम्बित था जिसे अब जाकर मंजूरी मिली है। इससे पर्यटकों द्वारा बारादरी पर की जाने वाली गन्दगी पर भी अंकुश लगेगा ।

उल्लेखनीय है कि आनासागर बारादरी पर पर्यटकों के अलावा स्थानीय नागरिक प्रातःकालीन एवं सायंकालीन भ्रमण के लिए नियमित आते हैं। इसी से जुड़े दौलतबाग (सुभाष उद्यान) में प्रवेश पर पहले ही नगर निगम टिकट लगा चुका है।