अब फेसबुक उपयोगकर्ता भी हटा सकेंगे ब्राउजिंग हिस्ट्री

Now Facebook to allows users to clear browsing history, unveil dating feature
Now Facebook to allows users to clear browsing history, unveil dating feature

न्यूयॉर्क। फेसबुक के कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने आज कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइट निजता की सुरक्षा के लिए नया फीचर क्लियर हिस्ट्री ला रही है जिससे उपयोगकर्ता अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को हटा सकेंगे।

जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट पर कहा कि वह फेसबुक के वार्षिक ‘एफ 8’ सम्मेलन में इस पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि फेसबुक में इस फीचर को जोड़ने में कुछ महीने का समय लग सकता है। कंपनी इस संबंध में अधिवक्ताओं, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और विनियमकों की मदद लेगी।

जुकरबर्ग इस नई फीचर की तुलना ब्राउजर से कुकिज हटाने से करते हैं। उन्होंने कहा ​कि अमरीकी कांग्रेस के समक्ष बयान देने के मेरे अनुभव से मैंने सीखा है कि डाटा के संबंध में मेरे पास कुछ सवालों के स्पष्ट जवाब नहीं हैं।

कंपनी ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस फीचर से आप हमें सूचनाएं भेजने वाली वेबसाइट और ऐप को देख सकेंगे। इसके बाद आप अपने अकाउंट से इनसे जुड़ी सूचनाएं को हटा सकेंगे। इसके बाद इनकी जानकारियां आपके अकाउंट के साथ स्टोर नहीं होंगी।

गौरतलब है कि राजनीतिक लाभ के फेसबुक का डाटा इस्तेमाल किए जाने का प्रकरण सामने आने के बाद से कंपनियों द्वारा उपयोगकर्ताओं के डाटा की सुरक्षा को लेकर गहन जांच चल रही है।