अब डाकघरों में भी शुरू हुई ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा

झुंझुनूं। राजस्थान के झुंझुनूं जिले में भी अब पोस्ट ऑफिस के माध्यम से लोग आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए मनी ट्रांसफर सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहक आरटीजीएस और एनईएफटी सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। पोस्ट ऑफिस विभाग की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि गत 18 मई से एनईएफटी की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।

वहीं, आरटीजीएस की सुविधा 31 मई से शुरू होगी। वर्तमान में इस सुविधा का ट्रायल चल रहा है। अब पोस्ट ऑफिस के जरिए पैसा भेजना पहले के मुकाबले और आसान हो जाएगा।

झुंझुनूं के डाकघर अधीक्षक हरलाल सैनी ने बताया कि एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा शुरू होने से डाकघर के बचत खाताधारक अपने खाते का इस्तेमाल बैंक खाते की तरह कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि एनईएफटी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है। इसमें एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसों का लेनदेन किया जाता है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। दस हजार रुपए तक लेनदेन के लिए 2.50 रुपए के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।

10 हजार रुपए से ऊपर एक लाख रुपए तक के लेनदेन के लिए पांच रुपए के साथ जीएसटी को जोड़कर शुल्क देना होगा। एक लाख से ज्यादा और दो लाख रुपए तक के लेनदेन के लिए 15 रुपए के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा। दो लाख से ज्यादा के लेन-देन के लिए 25 रुपए के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।