अब WHATSAPP पर मेसेज के साथ पैसे भी भेजें, शुरू हुआ UPI फीचर, इस तरह करें इस्तेमाल

Now send money with message on WHATSAPP, start up UPI feature, use this way

Now send money with message on WHATSAPP, start up UPI feature, use this way

सबगुरु न्यूज़| अब तक तो आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग करने के अलावा तस्वीरें, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन शेयर करने के लिए करते थे। अब इस मेसेंजर के जरिये आप पैसे भी भेज पायेंगे। एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए व्हाट्सऐप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गयी है। इस फीचर के जरिये यूजर व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। यूपीआई और व्हाट्सऐप की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।कैशलेस अभियान की शुरुआत के बाद देश में डिजिटल पेमेंट के कई प्लैटफॉर्म्स शुरू किये गये हैं, इनमें पेटीएम, गूगल तेज जैसे नाम खास हैं। व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन करने के लिए दोनों यूजर (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना जरूरी है।

यह फीचर फिलहाल व्हाट्सऐप बीटा के सीमित यूजर्स को ही उपलब्ध हुआ है। यह फीचर चैट विंडो के अटैचमेंट वाले सेक्शन में दिया गया है। अब गैलरी, वीडियो, डॉक्यूमेंट वाली लिस्ट में यूपीआई का विकल्प भी जुड़ गया है। इसे क्लिक करते ही एक विंडो खुलती है, जहां बैंकों का विकल्प दिखने लगता है। इसके बाद आप अपने बैंक एकाउंट के जरिये यूपीआई से जुड़ सकते हैं। नये यूपीआई यूजर को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा। अगर आपने अब तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो सीधे यूपीआई या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर यूपीआई एकाउंट भी जेनरेट करना होगा।

  • सबसे पहले आपको जिसे पैसे भेजने हैं, उसकी व्हाट्सऐप फ्रोफाइल पर जायें।
  • इसके बाद चैट विंडो पर मौजूद अटैचमेंट आइकॉन को सेलेक्ट करें
  • अब पेमेंट ऑप्शन नजर आयेगा। इसे क्लिक कर आपके सामने नियम और शर्तें आयेंगी। इन्हें एक्सेप्ट करें।
  • इसके बाद यूजर को अपने नंबर को वेरीफाई कराना होगा।
  • आप लिस्ट में मौजूद अपने बैंक को चुन सकते हैं।

गैजेट्स से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो