अब आर्थिक तंगी नहीं रोकेगी तकनीकी ज्ञान का रास्ता, जाने

Now the financial stagnation will not stop the way of technical knowledge

Now the financial stagnation will not stop the way of technical knowledge

यदि आप नवीनतम तकनीक की जानकारी हासिल करना चाहते हैं लेकिन महंगे सॉफ्टवेयर खरीदने में असमर्थ हैं तो मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की स्पोकन ट्यूटोरियल आपके लिए ही है। इसकी मदद से आप घर बैठे बेहतर ओपन सोर्स लर्निंग सॉफ्टवेयर के जरिए तकनीकी ज्ञान हासिल कर सकते हैं। संबंधित डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको शैक्षणिक संस्थान के जरिए आवेदन करना होगा। एमएचआरडी ने आईआईटी मुंबई की मदद से स्पोकन ट्यूटोरियल नामक वेबसाइट बनाई है। इसकी मदद से नोएडा समेत देश भर के कई छात्र मुफ्त में उन सॉफ्टवेयर पर काम करना सीख रहे हैं, जिनके लिए पहले हजारों रुपये खर्च करने पड़ते थे।

इंटरनेट पर विभिन्न कार्यों और लर्निंग प्रोग्रामों के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर अपनी उपयोगिता और कंपनियों के आधार पर अलग-अलग कीमतों में उपलब्ध होते हैं। छात्रों की तकनीकी ज्ञान की चाह में आर्थिक दिक्कतें आड़े न आएं, इसके लिए एमएचआरडी ने आईआईटी मुंबई की मदद से spoken-tutorial.org वेबसाइट विकसित की है। इससे जुड़ने के लिए छात्र को वेबसाइट पर जाना होगा या उसके संस्थान को इससे जुड़ना होगा। इसके बाद उसे कई ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का एक्सेस मिल जाएगा। इसकी मदद से विभिन्न प्रकार का तकनीकी ज्ञान प्राप्त करना आसान हो जाएगा। आईआईटी मुंबई की यूपी ट्रेनिंग मैनेजर नेहा श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक एकेटीयू से जुड़े यूपी के 180 संस्थान स्पोकन ट्यूटोरियल के लिए हमसे जुड़ चुके हैं।

 

ग्रेटर नोएडा का द्रोणाचार्य कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग भी इनमें से एक है। स्पोकन ट्यूटोरियल में 15 वर्गों में विषयों को बांटकर उनके लिये जरूरी सॉफ्टवेयर दिए गए हैं। इनमें केमिकल सॉफ्टवेयर, एनिमेशन एंड ग्राफिक, वेबसाइट बिल्डिंग आदि प्रमुख हैं।

एजुकेशन से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो