अब ट्रेन से कर सकते हैं भूटान की यात्रा

now you can bhutan trip via train

भूटान देश भले ही दुनिया के गरीब देशों की श्रेणी में शुमार हो लेकिन एक खासियत है इस देश की कि यह दुनिया में सबसे खुशहाल देशों में जाना जाता है भूटान। भूटान हमारा पड़ोसी देश होने के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। अभी तक भारत से भूटान जाने के लिए सड़क मार्ग और वायुयान हीं साधन है। लेकिन अब जल्द ही भारत के लोगाें भूटान जाने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि जल्द ही भारत सरकार भूटान के लिए रेल लाइन बिछाने का काम शुरू करने जा रही है।

ट्रेन से आवाजाही शुरू होने के बाद दोनों देशों के संबंध, व्यापार, पर्यटन के क्षेत्र तेजी से विकास होगा। आइए आपको बताते हैं भूटान के लिए रेल लाइन बिछाने का काम कब से शुरू होगा। पड़ोसी देश भूटान से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे बोर्ड ने मुजनई-न्योनपेलिंग रेल लिंक बनाने को लेकर सर्वे पूरा कर लिया है। सर्वे के बाद अगर रेलवे लाइन को हरी झंडी मिल जाती है तो जल्द भारत से भूटान का सफर ट्रेन से किया जा सकेगा।

जल्द ही भारत की रेलवे टीम भूटान का दौरा करेगी

अभी कुछ दिनों पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भूटान की यात्रा की थी इस यात्रा के दौरान ही रेल मंत्री ने भारत से भूटान रेल लाइन बिछाने का खाका खींचा था। रेल लाइन बिछाने को गति देने के लिए आगामी दिनों में भारतीय रेलवे की एक टीम भूटान का दौरा भी करने वाली है।

रेलवे की टीम वहां के खदान विभाग के साथ गिट्टी के निर्यात को लेकर एमओ को अंतिम रूप देने पर चर्चा करेगी। दोनों देशों ने पांडू, जोगीगोपा और अगरतला पर नए ट्रांजिट कस्टम रेलवे को लेकर अधिसूचना जारी करने पर भी चर्चा की। हम आशा कर सकते हैं कि भारत से भूटान जाने वाली रेल लाइन मार्ग पर जल्द ही काम शुरू होगा।

भारत से बांग्लादेश के लिए भी चलाई जाएगी ट्रेन

भूटान ही नहीं पड़ोसी देश बांग्लादेश के लिए भी जल ट्रेन चलाई जाएगी। यही नहीं पूर्वोत्तर के कई राज्यों को मंत्रालय रेलवे से कनेक्टिंग करने पर गंभीर है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने हाल ही में कहा था कि बांग्लादेश और उत्तर-पूर्वी भारत के बीच 2021 के अंत तक रेलवे लाइन बनकर तैयार हो जाएगी। जितेन सिंह ने बताया कि त्रिपुरा के अगरतला से बांग्लादेश के आखुरा के बीच रेल लाइन का निर्माण होने के बाद 2 साल बाद यानी 2022 में पहली ट्रेन चलाई जाएगी।

अभी तक भारत के लोग भूटान जाने के लिए इस सड़क मार्ग से जाते हैं

भारत से भूटान तक आप फ्लाइट और रोड दोनों रास्तों से जा सकते हैं। अगर आप फ्लाइट से भूटान जाना चाहते हैं तो भूटान एयरलाइंस से जाएं, ये आपको भूटान के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पारो तक पहुंचाएगा।

अगर आप रोड ट्रिप करना चाहते हैं तो आपको भारत-भूटान सीमा पर स्थित भूटानी शहर फुनशेलिंग से टूरिस्ट परमिट लेना होगा, इसके लिए आपके पास पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र और दाे फोटो होने चाहिए। अब रेलवे लाइन बिछने के बाद भारतीयों को भूटान आने जाने में सरल हो सकेगा।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार