ऐसे करें व्हाट्सएप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग और ग्रुप वॉइस कॉलिंग

now, you can make group voice, video calls on Whatsapp
now, you can make group voice, video calls on Whatsapp

नई दिल्ली। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म वॉट्सऐप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग और ग्रुप वॉइस कॉलिंग फीचर शुरू कर दिया है। वॉट्सऐप का यह नया फीचर अब दुनियाभर के ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

वॉट्सऐप का दावा है कि यूजर्स रोजाना करीब 2 बिलियन मिनट वीडियो कॉल पर खर्च करते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों को ग्रुप वीडियो कॉल का बेसब्री से इंतजार था।

वॉट्सऐप के ग्रुप कॉलिंग फीचर से एक साथ चार लोगों को कनेक्ट किया जा सकता है। वॉट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा 2016 से है, लेकिन अभी तक एक साथ सिर्फ दो लोग ही कनेक्ट हो पाते थे। नए फीचर से अब एक साथ चार लोग ग्रुप विडियो कॉल कर सकते हैं।

यूं करें ग्रुप वीडियो या वॉइस कॉल

– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप खोलें और जिस कॉन्टैक्ट को कॉल करना चाहते हैं, उन्हें कॉल करें।
– कॉल करने के लिए सबसे ऊपर दायीं तरफ कोने में दिए गए विडियो कॉलिंग या वॉइस कॉलिंग ऑप्शन पर टैप करें। कॉल शुरू होने और सामने वाले यूजर के कॉल पिक करने तक इंतजार करें।
– कॉल पिक होते ही आपको सबसे ऊपर दायीं तरफ कोने में दूसरे पार्टिसिपेंट्स को जोड़ने का विकल्प दिखेगा।
– इस आइकन पर टैप करने पर आपके मोबाइल में मौजूद वॉट्सऐप के सभी कॉन्टैक्ट दिखने लगेंगे।
– अब जिस तीसरे पार्टिसिपेंट को कॉल में शामिल करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।
– जब आप तीसरे पार्टिसिपेंट को कॉल करेंगे, तो उसे नोटिफिकेशन मिलेगी कि बाकी दो लोग कॉल पर हैं। इस तरह एक साथ चार लोग ग्रुप कॉल का मजा ले सकते हैं।

ग्रुप कॉलिंग के दौरान एक बार में सिर्फ एक यूजर को ही जोड़ सकते हैं। उस यूजर के कॉल का जवाब देने के बाद आप दूसरे पार्टिसिपेंट्स को जोड़ पाएंगे। इसके लिए आपके पास वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी। अगर आप ग्रुप कॉल नहीं कर पा रहे हैं, तो प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से अपना वॉट्सऐप अपडेट करें।