एनटीपीसी ने फ्लाईएश का तमेश्वर फुटबॉल फील्ड में उपयोग

मुर्शीदाबाद। भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी ने पश्चिमी बंगाल के मुर्शीदाबाद ज़िले में फरक्का स्थित तमेश्वर फुटबॉल मैदान में फ्लाई.एश का उपयोग करके फुटबॉल फील्ड का पुनर्स्थापित किया । एनटीपीसी ने थर्मल पावर प्लान्ट में उप-उत्पाद के रूप में निर्मित फ्लाई.एश से तमेश्वर फुटबॉल मैदान का सुधार किया तथा मैदान का स्तर ऊँचा किया गया । मैदान को समतल बनाने के लिए ट्रक भरकर फ्लाई.एश डाली गई और इसे धरती के स्तर तक लाकर मूल आकार एवं रूप दिया गया।

रघुनाथपुर, बेनीयाग्राम ग्राम पंचायत, फरक्का के निवासी इस ऐतिहासिक खेल के मैदन में हुए कार्य से बेहद खुश हैं, क्योंकि यह मैदान ग्रामीणों के लिए आकर्षण का केन्द्र था। रामेन्द्रा नारायण पाण्डे मैमोरियल फुटबॉल टूर्नामेन्ट की शुरूआत के साथ तमेशवर मैदान ने अपनी खोई प्रतिष्ठा फिर से हासिल कर ली है।

फीफा वर्ल्ड कप 2018 की शुरूआत के साथ एनटीपीसी ने यह अनूठी पहल की है जिसके तहत इस स्थानीय फुटबॉल मैदान में सुधार कार्य किया गया है। एनटीपीसी अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत कई ग्रामीण खेल कार्यक्रमों का संचालन कर रही है तथा ग्रामीण फुटबॉल महोत्सव के साथ भी जुड़ी हुई है।

इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी खिलाड़ियों को फुटबॉल के लिए ज़रूरी उपकरण जैसे जर्सी, नेट आदि उपलब्ध कराएगी तथा खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के लिए विजेताओं को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

सामुदायिक विकास के लिए अपनी सीएसआर पहल के तहत एनटीपीसी ने हमेशा से बुनियादी सुविधाओं के विकास, शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य एवं सेनिटेशन, क्षमता निर्माण और लिंग सशक्तीकरण पर ध्यान केन्द्रित किया है।