जायफल से सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के नुस्खे

nutmeg beneficial for beauty care in hindi
nutmeg beneficial for beauty care in hindi

जायफल का उपयोग अघिकतर किचन में किया जाता है। जायफल हमारी शरीर की कई तरह शारीरिक समस्याओं को दूर करने में में उपयोगी होता है। परन्तु क्या आप इस बात से सहमत हैं कि जायफल आपकी कई सौंदर्य समस्याओं जैसे पिंपल्स व एक्ने आदि को दूर कारगर साबित हो सकता है। तो आइये देकते है इसके उपयोग

जिन लोगों को एक्‍ने के कारण अपना चेहरा सुदंर नहीं लगता यो लोग 1 चम्‍मच जायफल पाउडर में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद अपना चेहरा साफ पानी से धों ले। लगातार कुछ दिनों तक इसके उपयोग करने से एक्‍ने दूर हो जाते हैं।

हमारी स्किन को क्लीन करने के लिए जायफल का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए हम सबसे पहले 1 चम्‍मच जायफल पाउडर और 1-2 चम्‍मच दूध से मिलाये। इन दोनों को अछि तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दे। फिर इसे साफ पानी से दो लें, इसके बाद आप देखेंगे आपकी स्किन सूंदर और मुलायम मिलेगी।

जायफल में कुछ ऐसे भी गुण पाए जाते हैं, जो पिगमेंटेशन के साथ-साथ गहरे दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता हैं। इसके लिए आपको पहले एक पैक बनाना होगा। इस पैक को बनाने के लिए एक साफ कटोरी लें और इसमें जायफल पाउडर, योगर्ट और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। तैयार पैक को चेहरे पर लगाएं और 8’-10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर सुखा लें। इसके बाद मॉइश्‍चराइज़र लगाएं।