खाली हाथ न लौटें जरूरतमंद, शिविरों का ग्रामीणों को मिले लाभ : डोगरा

अजमेर। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार के तहत लगने वाले शिविरों में ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं में अधिक से अधिक लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करने के लिए जरूरतमंदों के आवेदन पत्र तैयार किए जाएं तथा शिविर के दिन उन्हें लाभान्वित करें।

ये बात जिला कलक्टर आरती डोगरा ने शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविरों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्हाेंने कहा कि शिविर में प्रत्येक ब्लाक स्तरीय अधिकारी/कार्मिक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।

बिना अनुमति के अनुपस्थित पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि इन शिविरों में योजनाओं का ग्रामीणों को लाभ मिले। इसके लिए पूर्व शिविरों में सम्पूर्ण तैयारी करें। ताकि लोगों को खाली हाथ नहीं लौटना पड़े यह उपखण्ड अधिकारी सुनिश्चित करें।

पेयजल समस्या का त्वरित हो समाधान

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जिस ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविर का आयोजन किया जाना है, वहां पेयजल अभियंता पूर्व में ही वहां की पेयजल की स्थिति देखें तथा कोई समस्या हो तो तत्काल दूर करें। जहां टैंकर लगाने हैं वहां जनसंख्या के अनुपात के अनुरूप पानी की व्यवस्था की जाए। किसी को पेयजल की कठिनाई नहीं आनी चाहिए। उपखण्ड अधिकारी पेयजल अधिकारियों के साथ नियमित रूप से पेयजल की समीक्षा करें।

उपखण्डवार रैंकिंग बनाई जाएगी

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि शिविरों में होने वाले कार्यों के संबंध में शिविर प्रभारी उपखंड अधिकारी प्रतिदिन रिपोर्टिंग करेंगे। जिला मुख्यालय पर उपखण्डवार साप्ताहिक रैंकिंग सिस्टम बनाया जाएगा ताकि प्रगति की जानकारी हो सकें।

भामाशाह पशुबीमा योजना का लाभ दिलाएं

जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिविरों से पूर्व ही भामाशाह पशु बीमा योजना के प्रस्ताव तैयार कर लें। योजना का पूरा प्रचार प्रसार करें तथा अधिकाधिक पशुपालकों को लाभान्वित करें।

सौभाग्य योजना में हो एलईडी वितरण

जिला कलक्टर ने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सौभाग्य योजना में एलईडी वितरण का कार्य करें व दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत घरेलू कनेक्शन प्रदान करें। सतर्कता जांचों का निस्तारण करें साथ ही यदि बिलों में त्रूटि आ रही है तो उसे ठीक करने का कार्य करें।

भामाशाह निर्माण श्रमिक कल्याण योजना का लाभ दिलाएं

जिला कलक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे भामाशाह निर्माण श्रमिक कल्याण योजना के तहत विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार करें तथा लोगों का पंजीयन कर लाभ दिलाएं। श्रमिकों को मौके पर ही लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

सोईल हैल्थ कार्ड वितरण करें

जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे शिविरों में प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजनान्तर्गत साईल हैल्थ कार्ड का वितरण सुनिश्चित करें। वे शिविरों में मिनी किट वितरण भी पर्याप्त मात्रा में करें।

जिला कलक्टर ने रसद विभाग को उज्जवला योजना में लोगों को लाभान्वित करने तथा एनएफएसए में शामिल करने हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन पात्र व्यक्तियों को पेंशन स्वीकृत की जानी है, उन्हें विकास विभाग पूर्व तैयारी शिविरों में आवेदन पत्र तैयार करवाए तथा शिविर के दिन लाभ प्रदान करें।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि गैर खातेदारी के मामलों को प्राथमिकता से निपटाया जाए। वहीं विभाजन के मामलों में सहमति के आधार पर निस्तारण किया जाए। किसी भी शिविर में इजराय का मामला बकाया नहीं रहें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम कैलाश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवत सिंह राठौड, सिटी मजिस्ट्रेट अरविन्द कुमार सेंगवा,अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबु सुफियान चौहान, समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।