न्यूजीलैंड टेस्ट: जॉनी बेयरस्टो ने लगाया अर्धशतक, एलेस्टेयर कुक सस्ते में निपटे

NZ Test Jonny Bairstow hammered half century Alastair Cook dealt with cheaply
NZ Test Jonny Bairstow hammered half century Alastair Cook dealt with cheaply

क्राइस्टचर्च, अनुभवी सलामी बल्लेबाज़ एलेस्टेयर कुक के फिर से सस्ते में आउट होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 97) ने अपनी पारी से इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कुछ हद तक संभालते हुये दिन की समाप्ति तक आठ विकेट पर 290 रन तक पहुंचा दिया।

मेज़बान न्यूजीलैंड ने शुक्रवार से शुरू हुये दूसरे मैच में टॉस जीतने के बाद पहले इंग्लैंड को बल्लेबाजी का मौका दिया जिसने 90 ओवर में आठ विकेट पर 290 रन बनाये। सातवें नंबर के बल्लेबाज़ बेयरस्टो ने ओपनिंग क्रम के फेल होने के बाद स्थिति को संभालने की कोशिश की और 154 गेंदों में 11 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 97 रन की पारी खेली।

बेयरस्टो के साथ नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे मार्क वुड ने भी 62 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और आठवें विकेट के लिये 95 रन की साझेदारी की तथा टीम को खराब स्थिति से निकालते हुये आठ विकेट पर 259 रन तक ले गये। हालांकि टिम साउदी ने वुड को उनके करियर के पहले टेस्ट अर्धशतक के पूरा होने के थोड़ी देर बाद ही बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

इंग्लैंड के लिये फिलहाल बेयरस्टो नाबाद 97 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं और अपने पांचवें टेस्ट शतक से तीन रन ही दूर हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर जैक लीच नाबाद 10 रन बनाकर क्रीज़ पर टिके हुये हैं। मेहमान टीम के दो विकेट शेष हैं। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने 60 रन पर सर्वाधिक पांच विकेट निकाले जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 79 रन पर तीन विकेट लिये।

इससे पहले इंग्लिश टीम की शुरूआत काफी खराब रही और पूर्व कप्तान तथा सलामी बल्लेबाज़ कुक न्यूजीलैंड में लगातार तीसरी बार बोल्ट का शिकार हुये। वह सात गेंदों में केवल दो रन ही बना पाये। मार्क स्टोनमैन ने 111 गेंदों की धीमी पारी में चार चौके लगाकर 35 रन बनाये तीसरे विकेट के लिये कप्तान जो रूट(37) के साथ तीसरे विकेट के लिये 55 रन जोड़े। स्टोनमैन, जेम्स विंस (18) अौर रूट तीनों को फिर साउदी ने अपना शिकार बनाया।

डेविड मलान को बोल्ट ने शून्य पर पगबाधा किया। इसके बाद बेन स्टोक्स और बेयरस्टो ने छठे विकेट के लिये 57 रन की साझेदारी की और बोर्ड पर कुछ रन जोड़े। स्टोक्स ने 63 गेंदों में चार चौके लगाकर 25 रन बनाये और बोल्ट का शिकार बने। स्टुअर्ट ब्रॉड(पांच) को सस्ते में साउदी ने इश सोधी के हाथों कैच कराया।