ऑक्सीजन टैंकर, कंटेनर की क्षमता चार गुणा करेंगी सार्वजनिक तेल कंपनियां

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस कंपनियां इस महीने के अंत तक अपने ऑक्सीजन टैंकरों और कंटेनरों की क्षमता बढ़ाकर चार गुणा करेंगी।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज बताया कि उसके अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस कंपनियों के पास इस समय 12 टैंकर और 20 आईएसओ कंटेनर सेवा में हैं जिनकी क्षमता 650 टन है। इस महीने की आखिर तक टैंकरों की संख्या बढ़कर 26 और आईएसओ कंटेनर की संख्या बढ़कर 117 हो जाएगी, जिनकी कुल क्षमता 2,314 टन होगी।

मंत्रालय ने बताया कि ऑक्सीजन ढुलाई और बेहतर करने के लिए 95 आईएसओ कंटेनर खरीदे जा रहे हैं जिनकी कुल क्षमता 1940 टन होगी। इसके अलावा 30 आईएसओ कंटेनर के लिए पहले ही आॅर्डर जारी किये जा चुके हैं जिनकी क्षमता 650 टन की होगी जबकि बाकी के आईएसओ कंटेनर के लिए मोलभाव की प्रक्रिया जारी है।

कंपनियों ने 40-50 लीटर क्षमता वाले 10,000 ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद के लिए आर्डर जारी कर दिए हैं। इनमें 300 बड़े सिलेंडर होंगे जिनकी क्षमता 150 से 500 लीटर और 150 से 450 लीटर होगी। इन सिलेंडर की आपूर्ति जल्द शुरू होने की संभावना है।

यह कंपनियां तरल ऑक्सीजन भी आयात कर रही हैं। बहरीन, यूएई, सऊदी अरब, कुवैत और थाईलैंड से 900 टन तरल ऑक्सीजन का आयात किया जा रहा है जो इन देशों की तरफ से सहायता के तौर पर दिया जा रहा है। इसकी पहली खेप पहले ही भारत पहुंच चुकी है। दूसरी खेप भी जल्द ही भारत आ जाएगी।

इसके अलावा 12,840 टन तरल ऑक्सीजन का आयात वाणिज्यिक आधार पर किया जा रहा है, इसे मिलाकर कुल ऑक्सीजन का आयात 13,740 टन के आंकड़े तक पहुंच जाएगा।

यह भी पढें
sabguru.com/ सबगुरु अजमेर हिन्दी न्यूज
Sabguru News in English अंग्रेजी न्यूज
सबगुरु फेसबुक पेज लाइक करें, हर पल रहें अपडेट
YouTube सबगुरु न्यूज चैनल के लिए यहां क्लीक करें
Sabguru बॉलीवुड न्यूज
Sabguru अजब गजब न्यूज
Sabguru स्पोर्टस न्यूज