कठुआ मामले में उप मुख्यमंत्री के बयान पर उमर ने उठाए सवाल

Omar takes dig at Dy CM for questioning Kathua probe
Omar takes dig at Dy CM for questioning Kathua probe

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह के कठुआ दुष्कर्म और हत्या मामले में राज्य की पुलिस पर भरोसे की कमी वाले बयान पर मुख्य विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने सवाल उठाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस पर उकसावे की राजनीति कर रही है।

कठुआ दुष्कर्म और हत्या मामले में सिंह ने बयान दिया था कि वास्तविक अपराधियाें को ढूंढ़कर आरोपी बनाया जाना चाहिये। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उमर अब्दुला ने कहा कि उपमुख्यमंत्री को जम्मू-कश्मीर पुलिस और उच्च न्यायालय पर भरोसा नहीं है। मामले में उच्च न्यायालय की देखरेख में जांच चल रही है। यह भाजपा का राजनीति करने का तरीका है जो उकसावे की राजनीति कर रही है।

पुलिस की अपराध शाखा ने मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कठुआ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में चालान पेश कर चुकी है। हिन्दू एकता मंच ने हालांकि मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरों से कराने की मांग की है।

उपमुख्यमंत्री ने आज कहा कि जम्मू कश्मीर में कठुआ घटना को भडकाने के लिए सीमा पार से एक बड़ी साजिश रची गई थी। उन्होंने आराेप लगाया कि विपक्षी दलों और मीडिया के एक वर्ग ने मामले को गलत ढंग से पेश किया है।

भाजपा के दो मंत्रियों चौधरी लाल सिंह और चन्द्र प्रकाश गंगा ने इस मामले में अारोपियों की गिरफ्तारी के खिलाफ हिन्दू एकता मंच के विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। कठुआ मामले में देशभर में भारी विरोध प्रदर्शन के बाद भाजपा के इन मंत्रियों को राज्य की पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार से इस्तीफा देना पड़ा था।

चौधरी सिंह, गंगा और हिंदू एकता मंच ने इस मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है जबकि पीड़िता के परिवार ने इस मामले को कठुआ से चंड़ीगढ़ स्थानांतरित करने की मांग की है। वकीलों के एक समूह ने अपराध शाखा को अदालत में चालान पेश करने से रोकने की कोशिश की थी।

गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी में कठुआ की आठ वर्षीय नाबालिग बच्ची का अपहरण कर उसके साथ दुष्कर्म किया गया और बाद में उसकी हत्या कर दी गई थी।