OMG: एसिडिटी एक गंभीर समस्या, पाए घरेलू तरीको से निजात

OMG Acidity is a serious problem it is possible to get rid of the home remedies
OMG Acidity is a serious problem it is possible to get rid of the home remedies

आज के समय में हर दूसरे यक्ति को एसिडिटी की समस्या है। ये बीमारिया आज कल बच्चो में भी हो जाती है। आज कल के बच्चे उल्टा-सीधा खान पान की वज़ह से हो जाती हे। एसिडिटी की समस्या आज के लोगो के लिए गंभीर समस्या होती चली जा रही है। आज हम आप को इस से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बता रहे है।

एसिडिटी को राष्ट्रीय बीमारी घोषित कर दिया जाए तो शायद ही कोई आश्चर्य की बात हो क्योंकि एसिडिटी की यह समस्या हर तीसरे व्यक्ति को हैं। इसकी वजह से लोगों को कई परेशानियां उठानी पड़ती है जैसे सीने में दर्द, पेट में जलन आदि। वैसे तो यह समस्या काफी साधारण लगती है लेकिन इसे हलके में लेना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती हैं। क्योंकि यह कई बड़ी बिमारियों को बुलावा देती हैं। इसलिए इसके जड़ के इलाज के लिए आवश्यकता है सही खान-पान और व्यवस्थित जीवनशैली की। फिर भी आपको एसिडिटी हो जाये तो हमारे द्वारा बताये जा रहे ये उपाय अपना सकते हैं। आपको तुरंत राहत मिलेगी। तो आइये जानते हैं एसिडिटी के इलाज के उपाय।

जीरे और काले नमक का उपाय :

जीरा पेटदर्द, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं के इलाज में काफी कारगर माना जाता है। एसिडिटी होने पर जीरे को भूनकर, फिर उसे पीसकर उसमें काला नमक मिलाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से एसिडिटी से जल्दी आराम मिलता है।

दही में हल्दी मिलाकर खाएं :

एसिडिटी होने पर दही में हल्दी मिलाकर खाना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर आपको पेटदर्द, कब्ज और पेट में ऐंठन जैसी समस्या है तो फिर दही में हल्दी मिलाकर खाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

एसिडिटी में कारगर है अजवाइन :

एसिडिटी की समस्या हो जाने पर अजवाइन का घरेलु उपाय बहुत कारगर सिद्ध होता है। इसके लिए दो चम्मच अजवायन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और फिर ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर पी लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर नमक भी मिला सकते हैं।

आंवला खाएं एसिडिटी दूर भगाएं :

अगर आप आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो फिर आपको आंवले का सेवन शुरू कर देना चाहिए। आप चाहें तो घर पर आंवला कैंडी बना सकते हैं या फिर बाजार से रेडीमेड आंवला कैंडी लाकर इसका सेवन शुरू कर सकते हैं।

तुलसी की पत्तियों से पाएं राहत :

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व बताया गया है इसे आयुर्वेद में जड़ी बूटियों की महारानी कहा जाता है। तुलसी एक ऐसी औषधि है जो ना सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाती है बल्कि ये एसिडिटी से राहत दिलाने में भी कारगर मानी जाती है।