VIDEO राजस्थान में बंद के दौरान पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत

One killed in police firing during bharat bandh in alwar
One killed in police firing during bharat bandh in alwar

जयपुर। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अधिनियम को लेकर आयोजित बंद अराजकता की भेंट चढ़ गया और इस दौरान हिंसा पर उतारू भीड़ को रोकने के प्रयास में पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा दो अन्य जख्मी हो गए।


बंद के दौरान प्रदेश में कई जगहों पर हिंसक झड़पें, आगजनी, लूटपाट की घटनाएं हुई जिसमें कई पुलिसकर्मियों सहित आम लोग भी जख्मी हुए। राज्य में कई जगह रेलों को रोका गया और पुलिस थानों पर पथराव और पुलिस वाहनों को आग लगाई गई। इस दौरान पुलिस ने कई स्थानों पर बंद समर्थकों को हिरासत में लिया।


बंद के व्यापक असर को देखते हुए प्रशासन ने प्रदेश के जालोर जिले के सांचोर, बाड़मेर के सिवाना, करौली के हिंडौनसिटी और बाड़मेर शहर में धारा 144 लगाई है, वहीं सीकर, बाड़मेर और अलवर में अलग-अलग समय तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

राजधानी जयपुर में मुख्य सचिव सीएस गोयल और पुलिस महानिदेशक ने कानून व्यवस्था की समीक्षा कर अधिकारियों को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए वहीं आम नागरिकों से शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया।


बंद का सर्वाधिक असर अलवर जिले में रहा जहां रेलों को रोकने और रेल पटरी को उखाड़ने से एक दर्जन से अधिक यात्री गाड़ियां प्रभावित हुयी और यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पडा।

अलवर जिले के खैरथल में पुलिस और प्रदर्शनकारियो के बीच हुई झड़प के दौरान गाड़ियों में आग लगा रहे उपद्रवियों को रोकने के लिये पुलिस काे हवाई फायर करना पड़ा जिससे पवन नाम के एक युवक मृत्यु हो गई तथा दो अन्य घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बंद समर्थकों ने जयपुर, अलवर, जोधपुर, बीकानेर सहित कई स्थानों पर रेलों को रोका। जोधपुर में राइकाबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री गाडियों को रोकने के कारण कई ट्रेनों का संचालन आंशिक रूप से बंद कर दिया गया। फिलहाल वहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।


बंद के दौरान एएसआई को हृदयाघात

जोधपुर शहर में भारत बंद समर्थकों द्वारा किए जा रहे पथराव के दौरान ड्युटी पर तैनात एक पुलिसकर्मचारी को हृदयघात आ गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हृदयघात से पीडित सहायक उप निरीक्षक महेन्द्र चौधरी को तत्काल निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां चिकित्सकों के अनुसार उसकी हालत नाजुक है।

पुलिस के अनुसार उदय मंदिर थाने में तैनात सहायक उप निरीक्षक महेन्द्र चौधरी आज पावटा चौराहे पर अपनी ड्यूटी दे रहे थे तभी बंद समर्थकों द्वारा वहां पथराव करना शुरू कर दिया। इस दौरान हालात पर काबू करने का प्रयास कर रहे चौधरी को हृदयाघात आ गया और वह गिर पडे। यह देखकर उनके साथ मौजूद अन्य पुलिसकर्मियों ने उन्हें समीप के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया।


भारत बंद से रेल यातायात प्रभावित

भारत बंद के कारण सोमवार को उत्तर पश्चिम रेलवे की कई ट्रेनें प्रभावित हुई। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार बंद के कारण रविवार को इलाहाबाद से चली गाड़ी संख्या 12403 इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस अलवर तक ही संचालित होगी। यह गाड़ी अलवर-जयपुर के मध्य आंशिक रद्द रहेगी।

इसी तरह अबोहर से चली गाड़ी संख्या 54703 अबोहर-जोधपुर सवारी गाड़ी जोधपुर के बनाड तक संचालित होगी और यह रेलसेवा बनाड-जोधपुर के मध्य आंशिक रद्द रहेगी। जोधपुर से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 54704 जोधपुर-भटिण्डा सवारी गाड़ी को बनाड़ से संचालित किया गया यह गाड़ी जोधपुर-बनाड़ के मध्य आंशिक रद्द रही।

पालनपुर से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 74838, पालनपुर-जोधपुर सवारी गाड़ी जोधपुर के भगत की कोठी तक संचालित होगी। यह रेलसेवा भगत की कोठी-जोधपुर के मध्य आंशिक रद्द रहेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 74839 जोधपुर-बाड़मेर गाड़ी जोधपुर की जगह भगत की कोठी से संचालित होगी।

जैन ने बताया कि इसी तरह जयपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 12404 जयपुर-इलाहाबाद एक्सप्रेस रेल गाड़ी को अलवर से संचालित किया जायेगा और यह रेलसेवा जयपुर-अलवर के मध्य आंशिक रद्द रहेगी।

अजमेर से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 12016, अजमेर-नई दिल्ली शताब्दी गाड़ी सोमवार को अजमेर की जगह अलवर के खैरथल से संचालित हुई और यह रेलसेवा अजमेर-खैरथल के मध्य आंशिक रुप से रद्द रही।