बलूचिस्तान के सादिक संजरानी बने पाकिस्तान के सीनेट सभापति

Opposition candidate Sadiq Sanjrani sworn in as new Senate chairman
Opposition candidate Sadiq Sanjrani sworn in as new Senate chairman

इस्लामाबाद। बलूचिस्तान से ताल्लुक रखने वाले निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद सादिक संजरानी पाकिस्तान सीनेट के सभापति चुने गए हैं।

संजरानी ने सीनेट के सभापति पद के चुनाव में पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) पीएमएल-एन के उम्मीदवार को हराया। मतों की गिनती में संजरानी को कुल 103 में से 57 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी और सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के उम्मीदवार राजा जफर-उल हक 46 वोट ही हासिल कर पाए।

पाकिस्तान के लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार बलूचिस्तान से कोई व्यक्ति सीनेट का सभापति बना है। 40 वर्षीय संजरानी कायद ए आजम यूनीवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री हासिल कर चुके हैं।

संजरानी को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट- पाकिस्तान, पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) और कई निर्दलीयों ने अपना समर्थन दिया था। सीनेट के सभापति पद के लिए तीन मार्च को चुनाव हुए थे।

इस बार कुल 51 नए सदस्य चुनकर सदन में आए हैं जिन्हें यहां आयोजित एक समाराेह में शपथ दिलाई गई है। हालांकि इशाक डार शपथ समारोह का हिस्सा नहीं बन पाए क्योंकि वह इस समय लंदन में अपना इलाज करवा रहे हैं।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की कृष्णा कोहली भी अपने परिवार के साथ परंपरागत वेश भूषा में शपथ समारोह में पहुंचीं। वह सदन के लिए चुनी जाने वाली पहली हिन्दू महिला हैं।