योगी सरकार के कराये काम से विपक्ष हुआ बेरोजगार : महाना

Opposition unemployed due to the work done by Yogi government
Opposition unemployed due to the work done by Yogi government

मथुरा। उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज कहा कि चार साल में योगी सरकार द्वारा कराए गए विकास कार्यो के बाद अब विपक्ष अपने आपको बेरोजगार महसूस कर रहा है।

उनका कहना था कि सरकार ने हर क्षेत्र में इतना काम करा दिया है कि विपक्ष के पास धरना प्रदर्शन करने व सरकार को घेरने का कोई मुद्दा नहीं बचा है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले चार साल में आम जनमानस में इस बात का भरोसा पैदा किया है कि सरकार उनके हित में ही काम करेगी।

आजादी के बाद से देश के लोगों में राजनीति दलों के प्रति एक अविश्वास की भावना थी पर 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद जनता का नजरिया नेताओं के प्रति बदला है और विश्वास की भावना फिर से जगी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता में आने के बाद समाज के सभी वर्ग के लोगों को लगा कि यह व्यक्ति उनके लिए है। वे किसान सम्मान निधि, खाद, बीज की बात करते हैं इसलिए किसान को लगता है कि प्रधानमंत्री किसानों के लिए हैं। इसी प्रकार से नौजवान को लगता है कि प्रधानमंत्री उनके लिए हैं क्योकि वे युवाओं के लिए मेक इन इंडिया स्टार्टअप इंडिया वोकल फार लोकल आदि की बात करते हैं।

माताओं बहनों की सुरक्षा की जब बात होती है, कन्या सुमंगला योजना की बात होती है तो उन्हे लगता है कि प्रधानमंत्री उनके हैं। व्यापारियों को लगता है कि उनके प्रधानमंत्री है जिन्होंने इस देश में भ्रष्टाचार को समाप्त करने के साथ ही कई कर समाप्त किए हैैं।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में लोगों को लगता है कि सीएम योगी उनकी सुरक्षा की बात करते हैं। बडे बडे माफिया जो अपने आप को व्यवस्था से ऊपर समझते थे तथा सरकारें जिनके सामने बौनी नजर आती थीं आज उनके खिलाफ मुख्यमंत्री योगी ने जिस सख्ती से कार्रवाई की है उससे आम जनता के मन में सुरक्षा की भावना पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को जनता के द्वारा जनता का तथा जनता के लिए परिभाषित किया जाता है पर अफसोस यह है कि 2014 के पहले लोकतंत्र जनता के द्वारा तो था पर जनता के लिए और जनता का नहीं था। आज जनता को लगता है कि सरकार उनकी है । यह योगी सरकार की चार साल की सबसे बडी उपलब्धि है।

महाना ने कहा कि यूपी आज उद्योगपितयों की पहली पसंद बन चुका है। इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण कराया जा रहा है। देश के सबसे बडे गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। काफी जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। प्रदेश में कोविड के दौरान में भी निवेश आया है। देश में कोविड के दौरान सबसे पहली इंडस्ट्री जो चीन से भारत में आई है वह उत्तर प्रदेश में आई है।

सैमसंग की डिस्पले यूनिट के जरिए 4800 करोड़ का निवेश आया है। आज उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की एक लम्बी श्रंखला है।

एक प्रश्न के उत्तर में औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया कि अब पूरे प्रदेश में औद्योगिकीकरण समान रूप से हो रहा है। आज गोरखपुर में भी उद्योग लागने के लिए लोग आगे आ रहे हैं । वहां पर जमीन की कमी हो गई है। सरकार और जमीन की व्यवस्था कर रही है। चित्रकूट में एबी मोरिस के द्वारा 700 करोड रुपए से यीस्ट के उत्पादन का काम होगा। यह उस चित्रकूट में होगा जहां पहले कभी उद्योग की बात सोंची तक नहीं जाती थी क्योंकि उसे अपराधियों का अड्डा माना जाता था। प्रदेश के हर क्षेत्र में उद्योग लगाने का काम किया जा रहा है।

डिफेन्स कारीडोर झांसी कानपुर व चित्रकूट में स्थापित हो रहा है। उन्होंने कहा कि आईटी इंडस्ट्री स्वाभाविक रूप से नोयडा में आ रही हैं । महाना ने पूछा कि नोयडा पहले भी यूपी का हिस्सा था पर तब वहां कोई इंडस्ट्री क्यों नहीं आती थी। पहले आईटी इंडस्ट्री के लोग हैदराबाद आदि स्थानों को पसंद करते थे पर आज वे यूपी के नोयडा में आ रहे हैं।

महाना ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार, सपा प्रमुख अखिलेश यादव को दिखाने के लिए कोई काम नहीं कर रही है। जो भी काम हो रहे हैं वे जनता की भलाई के लिए किए जा रहे हैं। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जो काम सपा की अखिलेश यादव सरकार करती थी स्वाभाविक रूप से वे सभी काम नहीं हुए हैं तथा उनकी निगाह अपनी जगह सही है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव की सरकार अपराधियों को संरक्षण देने, अपराधियों से संवाद बनाने तथा उन्हे महिमामंडित करने का काम करती थी। यह काम योगी सरकार नहीं कर रही है इसलिए उन्हें स्वाभाविक रूप से लगेगा कि काम नहीं हो रहा है।योगी सरकार ने अखिलेश यादव के लिए कोई काम नहीं छोडा है। जिस समय भाजपा विपक्ष में थी तब बिजली नहीं आती थी तो भाजपा के लोग धरना प्रदर्शन करते थे। आज योगी सरकार पूरी बिजली दे रही है तो उनके लिए वह काम भी नहीं बचा है।

जब भाजपा विपक्ष में थी तो टूटी सडके बनवाने के लिए विरोध प्रदर्शन करती थी पर आज सडकें बेहतरीन स्थिति में है उनके लिए यह काम भी नहीं बचा है। उनका काम जरूर समाप्त हुआ है पर जनता के लिए जो काम हुआ है उसका प्रमाण है कि एक सर्वे में सामने आया है कि भाजपा की सरकार पहले से भी अधिक सीट जीतकर सत्ता में आएगी।

अंत में उन्होंने कहा कि सपा और कांग्रेस लोकसभा का चुनाव मिलकर लडे थे। परिणाम आने पर सपा को उसकी हैसियत पता चल गई तथा कांग्रेस की तो दो से घटकर केवल एक ही सीट रह गई।

लोकसभा का चुनाव भी बुआ भतीजे मिलकर लडे थे पर वहां भी इनके हाथ निराशा ही लगी है। लोकतंत्र में जनता के निर्णय के खिलाफ कुछ भी नहीं हो सकता है। आज जनता प्रदेश के विकास के लिए भाजपा के पक्ष में निर्णय दे रही है। कानून व्यवस्था पर योगी सरकार का काम शानदार रहा है। हर आदमी के जीवन की पहली जरूरत सुरक्षा है और सरकार ने उसे सुनिश्चित किया है। अपराध व अपराधियों के खिलाफ सरकार की जीरो टालरेन्स की नीति है। अपराधियों के खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई कर रही है।