ओसाका दूसरी बार बनी ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन

Osaka becomes Australian Open champion for the second time
Osaka becomes Australian Open champion for the second time

मेलबोर्न। जापान की नाओमी ओसाका ने अपना दबदबा बरकरार रखते हुए अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी को शनिवार को लगातार सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीत लिया। ओसाका का यह चौथा ग्रैंड स्लेम खिताब है।

23 वर्षीय ओसाका ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है। उन्होंने इससे पहले 2019 में भी ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। ओसाका ने 2018 और 2020 में यूएस ओपन का खिताब जीता है। तीसरी सीड ओसाका ने 22वीं सीड ब्रॉडी को एक घंटे 17 मिनट में पराजित किया।

ओसाका ने ब्रॉडी से मैच के शुरुआत में कुछ चुनौती मिलने के बाद पहले सेट और दूसरे सेट के बीच लगातार छह गेम जीते। ओसाका ने दूसरे सेट में 4-0 की बढ़त बनाने के बाद अमेरिकी खिलाड़ी को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। हालांकि ब्रॉडी ने वापसी करते हुए स्कोर 3-5 किया लेकिन ओसाका ने शून्य पर अपनी सर्विस कायम रखते हुए मैच समाप्त कर दिया। ओसाका ने इस जीत से अपना विजय क्रम 21 मैच पहुंचा दिया है।

ओसाका ने मैच में चार बार ब्रॉडी की सर्विस तोड़ी और दो बार अपनी सर्विस गंवाई। ओसाका ने मैच में 16 विनर्स लगाए। ब्रॉडी ने मैच में 15 विनर्स लगाए लेकिन चार डबल फाल्ट किये और साथ ही 31 बेजां भूलें भी कीं। ओसाका के रैकेट से 24 बेजां भूलें निकलीं। ओसाका ने पहली सर्विस पर 73 फीसदी अंक जीते और मैच उनकी पहले सर्विस ने ही सारा अंतर पैदा किया।

ओसाका ने 2018 में अपनी आदर्श अमेरिका की सेरेना विलियम्स को यूएस ओपन के फ़ाइनल में हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लेम खिताब जीता था। उन्होंने 2019 के ऑस्ट्रेलियन ओपन फ़ाइनल में पेत्रा क्वितोवा को पराजित किया था। उन्होंने 2020 में विक्टोरिया अजारेंका को यूएस ओपन फ़ाइनल में हराया था।