गुजरात के जामनगर से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस कोटा पहुंची

जयपुर। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से गुजरात के जामनगर से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज सुबह कोटा पहुंच गई। यह ट्रेन गुरुवार सुबह 11.53 बजे जामनगर से रवाना हुई थी। इसमें तीन टैंकर आए हैं। जिनमें करीब 40 मैट्रिक टन ऑक्सीजन का भंडार है।

कोटा रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार पाल ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्य और केन्द्र के मध्य समन्वय किया, इससे जल्द ट्रेन रवाना हो पाई। मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन सावधानी के साथ किया गया।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस की रनिंग की लगातार निगरानी की गई और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देकर रोल ऑन रोल ऑफ यानि रो-रो पद्धति से इसका परिवहन किया गया। जिसमें सीधे टैंकर्स को रेलवे की बोगी पर लोड कर दिया जाता है और कहीं भी लोडिंग या अनलोडिंग करने की जरूरत नहीं होती। यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस 920 किलोमीटर का सफर तय करके कोटा पहुंची।

जामनगर से रवाना होकर वाया सुरेंद्रनगर, वीरमगाम, साबरमती, अहमदाबाद, नाडियाद, गोधरा, दाहोद, रतलाम, नागदा, शामगढ़, भवानीमंडी, रामगंजमंडी होते हुए कोटा माल गोदाम पहुंचने पर टैंकर उतारे गए।

सूत्रों के अनुसार रेलवे ने अब तक देश के विभिन्न राज्यों में 161 टैंकरों में लगभग 2511 मैट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। देश में 40 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अपनी यात्रा पहले ही पूरी कर ली है। भारतीय रेलवे राज्यों की मांग पर यथासंभव मात्रा में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता पर लगातार काम कर रहा है।

अब तक महाराष्ट्र, को 174 मैट्रिक टन, उत्तर प्रदेश को 689 मैट्रिक टन, मध्य प्रदेश को 190 मैट्रिक टन, हरियाणा को 259 मैट्रिक टन, तेलंगाना को 123 मैट्रिक टन और दिल्ली को 1053 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।