चिदंबरम के बेट का विदेश में टेनिस क्लब और कॉटेज, हर साल कमाते हैं 8.5 करोड़

p chidambaram son karti have-tennis club and Cinema in foreign claims ed
p chidambaram son karti have-tennis club and Cinema in foreign claims ed

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने आखिरकार मंगलवार रात को हिरासत में ले लिया। उन्हें CBI ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार किया है। प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई में पता चला है कि पी. चिदंबरम का परिवार घोषि‍त रूप से करीब 175 करोड़ रुपये की संपत्त‍ि का मालिक है। चिदंबरम पर INX मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी रूप से स्वीकृति दिलाने के लिए रिश्वत लेने का आरोप है। ये मामला 2007 का है, जब चिदंबरम देश के वित्त मंत्री के पद पर थे।

वहीं ईडी ने दावा किया है कि चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम का स्पेन में एक टेनिस क्लब और ब्रिटेन में कॉटेज है। स्पेन के बार्सिलोना में खरीदी गई जमीन और टेनिस क्लब की कीमत करीब 15 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यही नहीं कार्ति ने देश और विदेशों में 54 करोड़ की संपत्ति खरीद रखी है। आपको बता दे, चेन्नई के इंडियन ओवरसीज बैंक की नुंगमबक्कम शाखा में उनकी 9.23 करोड़ रुपये की एफडी भी है।

राज्यसभा चुनाव के लिए पी. चिदंबरम द्वारा जमा एफीडेविट के मुताबिक, उनके और उनकी पत्नी के पास करीब 95.66 करोड़ रुपये की संपत्त‍ि है। यही नहीं उनके ऊपर करीब 5 करोड़ रुपये की देनदारी भी है। वो देश के मशहूर वकीलों में आते है। चिदंबरम ने साल 2014-2015 में अपनी सालाना आय 8.5 करोड़ रुपये और पत्नी की आय 1.25 करोड़ रुपये बताई थी।

ये सम्पति भी शामिल
आपको बता दें, चिदंबरम की संपत्त‍ि में करीब 5 लाख रुपये की नकदी, 25 करोड़ रुपये बैंकों और अन्य संस्थाओं में जमा, 13.47 करोड़ रुपये शेयरों, डिबेंचर आदि में निवेश, पोस्ट ऑफिस योजनाओं में करीब 35 लाख रुपये जमा, करीब 10 लाख रुपये की बीमा पॉलिसियां, करीब 27 लाख रुपये के लग्जरी कार, करीब 85 लाख रुपये की ज्वैलरी आदि शामिल हैं।

अचल सम्पतियां
करीब 7 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, 45 लाख रुपये की व्यावसायिक इमारत, करीब 32 करोड़ रुपये के आवासीय मकान, ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में करीब 1.5 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी शामिल है। इसके अलावा होंडा, टोयोटा इनोवा और स्‍कोडा कार भी शामिल है।