सिफारिश के बिना पद्म पुरस्कार मिलने लगे हैं : मोदी

Padma Awards are started without recommendation: Modi

Padma Awards are started without recommendation: Modi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हाल ही में पद्म पुरस्कार से सम्मानित हस्तियों की प्रशंसा की और इस तथ्य को भी सराहा कि अब ये पुरस्कार बिना किसी सिफारिश के मिलने लगे हैं।

मोदी ने अपने मासिक और इस साल के पहले रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, “अगर आप करीब से ध्यान दें, तो आप देखेंगे कि हमारे बीच में बहुत से महान लोग मौजूद हैं और यह गर्व की बात है कि उनमें से कितने लोग बिना किसी सिफारिश के इतनी ऊंचाई तक पहुंच रहे हैं।”

उन्होंने यह भी बताया कि पद्म पुरस्कारों की प्रक्रिया को कैसे उनकी सरकार ने पिछले तीन साल में बदल कर पारदर्शी बना दिया है, जिसके चलते अब कोई भी इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए नामांकन दे सकता है।

उन्होंने कहा, “चयन प्रक्रिया में अब पारदर्शिता आ गई है। पूरी प्रक्रिया बदल गई है .. आपने यह देखा होगा कि अधिक से अधिक सामान्य लोगों को ये पुरस्कार मिल रहे हैं। ऐसे लोग जो आमतौर पर महानगरों, समाचार पत्रों, टीवी पर नहीं दिखाई देते।”

VIDEO: देखें दुनिया का सबसे बेहतरीन मोटिवेशनल वीडियो….

उन्होंने कहा, “पुरस्कार प्राप्त करने के लिए उनकी पहचान को नहीं, बल्कि उनके काम को महत्व मिलने लगा है।”

VIDEO: सनी लियोन ने अपनी फिल्म के हीरो का करवाया था HIV टेस्ट, जानें उनके बारे में 10 अनसुनी बातें

प्रधानमंत्री ने अपनी बात को साबित करने के लिए सुभाषिनी मिस्त्री, लक्ष्मी कुट्टी, भज्जु श्याम समेत पद्म पुरस्कार से सम्मानित किए गए कई लोगों के नाम भी लिए। मोदी ने कहा कि ये सभी लोग सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE