पाकिस्तान और बांग्लादेश में होगा सेमीफाइनल

Pak v Ban in asia cup super foue match 2018
Pak v Ban in asia cup super foue match 2018

अबु । पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच बुधवार को यहां होने वाला आखिरी सुपर-4 मैच एक तरह से एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का सेमीफाइनल होगा जिसे जीतने वाली टीम 28 सितम्बर को होने वाले फाइनल में भारत से भिड़ेगी।

भारतीय टीम सुपर-4 में बांग्लादेश और पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में हराकर फाइनल में जगह बना चुकी है जबकि बंगलादेश और पाकिस्तान दोनों ने सुपर-4 में एक- एक मैच जीता है।बंगलादेश और पाकिस्तान दोनों ने अफगानिस्तान को हराया है लेकिन दोनों को भारत से हार झेलनी पड़ी है।

बांग्लादेश और पाकिस्तान के मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में जगह बना लेगी। पकिस्तान को अपने पिछले मुकाबले में भारत के हाथों नौ विकेट की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी और फाइनल की उम्मीदों के लिए उसे अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में सुधार करना होगा। दूसरी तरफ बंगलादेश की टीम अपना पिछले मुकाबला अफगानिस्तान से रोमांचक अंदाज में तीन रन से जीतकर बढ़े हुए मनोबल के साथ पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी।

बांग्लादेश ने ग्रुप चरण में अफगानिस्तान और सुपर-4 में भारत से हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को हराकर अपनी उम्मीदों को कायम रखा।अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए आठ रन बनाने थे लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान के कमाल के आखिरी ओवर से बंगलादेश ने अंतिम गेंद तक खींचे थ्रिलर में अफगानिस्तान को तीन रन से पराजित कर दिया।

बांग्लादेश के लिए इमरुल कायेस (नाबाद 72) और महमूदुल्लाह (74) ने शानदार अर्धशतक बनाये और छठे विकेट के लिए 128 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। बंगलादेश ने सात विकेट पर 249 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर अफगानिस्तान को सात विकेट पर 246 रन पर रोक लिया। बंगलादेश की टीम इस जीत के बाद बढ़े हुए मनोबल के साथ पाकिस्तान को कड़ी टक्कर देने के इरादे से उतरेगी।

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ सात विकेट पर 237 रन का मामूली स्कोर बनाया जो उसे जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था। पाकिस्तान की बल्लेबाजी इस टूर्नामेंट में काफी हद तक पूर्व कप्तान शोएब मालिक पर निर्भर है जिन्होंने इस टूर्नामेंट में पिछले तीन मैचों में 43, नाबाद 51 और 78 जैसे स्कोर बनाये हैं।

पाकिस्तान के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों इमाम उल हक़, फखर जमान और बाबर आजम ने अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं दिखाई है। पाकिस्तान को यदि फाइनल में पहुंचना है तो इन तीनों बल्लेबाजों को बड़े स्कोर करने होंगे। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद भी इस टूर्नामेंट में अब तक एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए हैं और उन्हें भी इस मुकाबले में अच्छा स्कोर बनाने की जरूरत है।

पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में एक दिलचस्प रिकॉर्ड के करीब है। यदि वह फाइनल में पहुंच जाता है तो वह 28 सितम्बर को फाइनल में उतरकर 900 वनडे मैच खेलने वाला तीसरा देश बन जाएगा। अब तक यह उपलब्धि सिर्फ भारत और ऑस्ट्रेलिया को हासिल है। हारने की सूरत में पाकिस्तान को अपनी अगली वनडे सीरीज का इन्तजार करना पड़ेगा।