पाकिस्तान में दो यात्री ट्रेनों की भिड़ंत, 30 की मौत, 50 घायल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के घोटकी जिले में साेमवार को दो यात्री ट्रेनों के बीच टक्कर होने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई एवं 50 अन्य घायल हो गए।

बताया जाता है कि लाहौर से कराची जा रही सर सैयद एक्सप्रेस ट्रेन मिल्लत एक्सप्रेस से टकरा गई जो कराची से सरगोधा की ओर जा रही थी और रास्ते में पटरी से उतर कर विपरित पटरी पर चली गई थी। टक्कर के कारण मिल्लत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे पलट गए।

जियो न्यूज ने घोटकी के उपायुक्त उस्मान अब्दुल्ला के हवाले से बताया कि हादसे में 13 से 14 डिब्बे पटरी से उतर गए और आठ डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस हादसे में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हुए हैं। ट्रेन के डिब्बों में अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं, इस वजह से की संख्या बढ़ भी सकती है।

करांची, सुक्कुर, फैसलाबाद और रावलपींडी में यात्रियों एवं उनके परिजनों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन शुरू किए गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस घटना में लोगों के मारे जाने पर शोक व्यक्त किया है तथा घटना की जांच कराने के आदेश दिए हैं।

खान ने ट्वीट कर कहा कि आज सुबह घोटकी में भीषण ट्रेन दुर्घटना से स्तब्ध एवं दुखी हूं, जिसमें 30 यात्रियों की मौत हो गई। रेल मंत्री को साइट पर पहुंचने और घायलों के लिए चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने और मृतकों के परिवारों के लिए सहायता प्रदान करने के लिए कहा है। रेलवे सुरक्षा में खामी की व्यापक जांच के आदेश दिए गए हैं।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे अधिकारियों ने एक जांच समिति का गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता 21 ग्रेड के अधिकारी करेंगे। घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है और घायलों को अस्पतालों में ले जाया जा रहा है, जहां आपात स्थिति घोषित कर दी गई है।