पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 9 विकेट से पीटा

Pakistan beat England by 9 wickets, lead series1-0

लंदन। तेज गेंदबाजों मोहम्मद अब्बास और मोहम्मद आमिर के चार-चार विकेटों की बदौलत पाकिस्तान ने इंग्लैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को नौ विकेट से रौंदकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

पाकिस्तान ने इस तरह इंग्लैंड को लॉर्ड्स में मई महीने पहली टेस्ट हार का स्वाद चखाया। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में अंतिम चार विकेट 27 मिनट के अंतराल में गंवा दिए और पाकिस्तान ने जीत के लिए 64 रन का लक्ष्य एक घंटे के अंदर 12.4 ओवर में एक विकेट पर 66 रन बनाकर हासिल कर लिया। पाकिस्तान ने इस तरह मैच चौथे दिन सुबह के सत्र में ही समाप्त कर दिया।

इंग्लैंड ने कल के छह विकेट पर 235 रन से आगे खेलना शुरू किया। सातवें विकेट के लिए कल 125 रन जोड़ चुके जोस बटलर और पदार्पण टेस्ट खेल रहे डोमिनिक बेस संघर्ष को ज्यादा लम्बा नहीं खींच सके। बटलर को दूसरे ओवर में मैन ऑफ द मैच अब्बास ने पगबाधा कर दिया। बटलर ने रेफरल लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। बटलर 67 रन ही बना सके।

मार्क वुड एक चौका लगाने के बाद आमिर की गेंद पर विकेटकीपर सरफ़राज़ अहमद को कैच थमा बैठे। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अब्बास की गेंद पर सरफराज को कैच दे दिया जबकि आमिर ने बेस को बोल्ड कर इंग्लैंड की दूसरी पारी 242 रन पर समेट दी। 20 वर्षीय बेस ने 57 रन बनाये। इंग्लैंड ने अपने अंतिम चार विकेट छह रन जोड़कर गंवा दिए।

आमिर ने 36 रन पर चार विकेट और अब्बास ने 41 रन पर चार विकेट लिए। अब्बास ने मैच में कुल आठ विकेट हासिल किये और मैन ऑफ द मैच बने। इमाम-उल-हक़ ने नाबाद 18 और हारिस सोहैल ने नाबाद 39 रन बनाकर पाकिस्तान को शानदार जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया।