पाकिस्तान ने इस्लाम विरोधी कार्टून प्रतियोगिता को लेकर जताई आपत्ति

Pakistan condemns blasphemous Dutch cartoon contest
Pakistan condemns blasphemous Dutch cartoon contest

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने नीदरलैंड में आयोजित होने जा रही इस्लाम विरोधी कार्टून प्रतियोगिता को इस्लाम के खिलाफ नफरत और असहनशीलता फैलाने वाली करार देते हुए इसके खिलाफ आपत्ति जताई है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को नीदरलैंड के विदेश मंत्री स्टेफ ब्लाक से इसकी शिकायत करते हुए कहा कि उनके देश आयोजित होने वाली इस्लाम विरोधी कार्टून प्रतियोगिता से नफरत और असहनशीलता फैलेगी। इससे दुनियाभर के मुसलमानों की भावनाएं आहत होंगी।

कुरैशी ने कहा कि वह इस मुद्दे को विश्व नेताओं के समक्ष उठायेंगे। इस मुद्दे को कई स्तरों पर उठाया जाएगा। हमने ब्रिटेन और यूरोपीय संघ से संपर्क किया है।

नीदरलैंड के सांसद ग्रीट विल्डर्स ने इसी वर्ष इस्लाम विरोधी कार्टून प्रतियोगिता आयोजित करने की योजना बनायी है जिसमें हजरत मोहम्मद पर भी कार्टून बनाए जाएंगे। विल्डर्स इन कार्टून को पार्लियामेंट स्थित अपनी पार्टी के कक्ष में प्रदर्शित करना चाहते हैं।

नीदरलैंड के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कुरैशी के साथ फोन पर बातचीत में कहा कि नीदरलैंड की सरकार विल्डर्स की कार्टून प्रतियोगिता को समर्थन नहीं करती।

शुक्रवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने पत्रकारों को कहा कि उन्हें विल्डर्स की कार्टून प्रतियोगिता से कोई सकारात्मक लक्ष्य हासिल होता दिखाई नहीं देता, लेकिन विपक्षी दल के सांसद नीदरलैंड की विचार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के कानून के तहत इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं।

सोमवार को पाकिस्तान की संसद के उच्च सदन ने इस प्रतियोगिता की निंदा की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वह इस बात को नहीं समझते कि इस तरह के कार्यों से कितनी चोट पहुंचा रहे हैं।