इमरान के प्रधानमंत्री बनते पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष का इस्तीफा

Pakistan Cricket Board Chairman resigns, Prime Minister Imran Khan nominated former ICC president
Pakistan Cricket Board Chairman resigns, Prime Minister Imran Khan nominated former ICC president

इस्लामाबाद। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष निजम सेठी ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। आम चुनाव के दौरान सेठी और क्रिकेटर से प्रधानमंत्री बने इमरान खान के रिश्तों में तल्खी देखी गई थी।

प्रधानमंत्री ने सेठी के इस्तीफे के तुरंत बाद ट्वीट करके उनके स्थान पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व प्रमुख ईशान मणि के नाम की घोषणा की।

खान के देश के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते ही राजनीति से लेकर खेल जगत में चर्चा का महौल गरमा गया है। पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महम्मूद कुरैशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खान को दी गई बधाई और दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्तों की कामना को बातचीत का निमंत्रण के रूप में प्रचारित करके यह साबित कर दिया कि नया पाकिस्तान के नारे के साथ सत्ता में आने वाले खान की सरकार अपनी पूर्ववर्ती सरकारों से अलग सोच नहीं रखती है।

सेठी और खान के बीच अनबन का पुराना रिश्ता रहा है। वर्ष 2013 के आम चुनाव में खान ने सेठी पर नवाज शरीफ को जीत दिलाने के लिए चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाया था। सेठी उस समय पंजाब प्रांत के कार्यवाह मुख्यमंत्री थे।

सेठी ने अपने इस्तीफा की प्रति के साथ ट्वीट किया कि मैं पीसीबी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के लिए नए प्रधानमंत्री के शपथ लेने का इंतजार कर रहा था। आज मैंने इस्तीफा दे दिया।

सेठी पाकिस्तान के जानेमाने पत्रकार भी हैं। उन्होंने आम चुनाव के दौरान अपने लेखों में आरोप लगाया था कि सेना, खान को विजयी बनाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने इस तरह के लेख लिखकर खान और उनकी पार्टी तहरीक-ए- इंसाफ के समर्थकों की नाराजगी मोल ली थी। खान सेना की मिली भगत के आरोपों का खंडन करते रहे हैं।

सेठी ने कहा कि मेरी ओर से पीसीबी को अनंत शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है हमारी क्रिकेट टीम और मजबूत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अब खान को पीसीबी की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेनी चाहिए।