पाकिस्तान आम चुनाव : शुरुआती रुझानों में इमरान खान की पार्टी आगे

Pakistan general election results : Imran Khan thanks people as trends show PTI ahead of PML-N and PPP

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली को बुधवार को हुए आम चुनाव में क्रिकेटर से राजनीतिग्य बने इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी शुरुआती रुझानों पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) से बढ़त बनाए हुए है।

जियो टेलीविजन चैनल के अनुसार नेशनल असेंबली की 272 सीटों में 188 सीटों के मिली रुझान में इमरान खान की पार्टी 64 सीटों पर आगे है। नवाज शरीफ की पार्टी 46 सीटों और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी(पीपीपी) 28 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। बीस सीटों पर निर्दलीय आगे हैं।

मुत्ताहिदा मजलिसे अमल (एमएमए) 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। पीटीआई के इमरान खान मियांवली में बढ़त बनाए हुए हैं। पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी लरकाना में आगे चल रहे हैं। पीपीपी की नफीसा शाह खैरपुर में, खुर्शीद शाह सुक्कूर में आगे हैं।

बतादें कि पाकिस्तान में बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच आम चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के साथ ही वोटों की गिनती शुरू हो गई, मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चला, मतदान से जुड़ी हिंसा और क्वेटा विस्फोट में 35 लोगों की मौत हुई। इनमें से 31 लोगों की मौत क्वेटा विस्फोट में हुई। विस्फोट में कई अन्य घायल भी हुए।

पाकिस्तान नेशनल असेंबली की 272 और चार प्रांतीय विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए चुनाव मतदान हुआ है। कुल 10 करोड 59 लाख 55 हजार 409 मतदाता हैं। इनमें से 59224263 पुरुष और 46731146 महिला मतदाता हैं।

इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए -इंसाफ (पीटीआई) और भ्रष्टाचार मामले में जेल की सजा काट रहे नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की पार्टी मुकाबले में हैं। वैसे कुल 30 राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे।

मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने और हिंसा की घटना को रोकने के लिए मतदान के दौरान तीन लाख 70 हजार जवानों के अलावा चार लाख 49 हजार 465 पुलिस जवानों को तैनात किया गया था। बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में मतदान केन्द्र पर पुलिसकर्मियाें को निशाना बनाकर आत्मघाती विस्फोट किया गया जिसमें 31 लोगों की मौत हो गई। इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

मतदान के लिए कुल 85307 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार नेशनल असेम्बली की 272 सीटों के 3459 उम्मीदवार मैदान में थे। नेशनल असेम्बली सीट संख्या 60 और 108 पर आयोग ने चुनाव स्थगित कर दिया था। चार प्रांतीय असेम्बली की 577 सीटों पर 8396 उम्मीदवार मैदान में है।

नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं। इनमें से 272 के लिए मतदान हुआ। शेष सीटों में 60 महिलाओं और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। पंजाब असेम्बली में सबसे अधिक 297 सीटें हैं। सिंध असेम्बली में 130, खैबर पख्तूनखावा में 99 और बलूचिस्तान असेम्बली में 51 सीटें हैं।

मतदान का समय पूरा हो जाने के बाद भी केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने मतदान का समय बढ़ाने का पाकिस्तान चुनाव आयोग से आग्रह किया था जिसे आयोग ने स्वीकार नहीं किया। मतदान के दौरान आयोग को करीब 650 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें सर्वाधिक 237 सिंध प्रांत से थीं। पंजाब से 217 शिकायतें मिलीं।