अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिर से गेंदबाजी कर सकेंगे मोहम्मद हफीज

pakistan off spinner Mohammad Hafeez allowed to bowl in international cricket

कराची। अंंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज के बदले हुए गेंदबाजी एक्शन को सही ठहराते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिर से गेंदबाजी करने की अनुमति दे दी है।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि ऑफ स्पिनर के बदले हुए नए गेंदबाजी एक्शन की जांच की गई है और हमने इसे नियमानुसार सही पाया है। ऐसे में हफीज अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर पाएंगे। पाकिस्तानी गेंदबाज ने लीसेस्टरशायर स्थित लाफबोरो यूनिवर्सिटी में अपने गेंदबाजी एक्शन को सुधारने के लिए दोबारा से अभ्यास किया है।

वैश्विक नियमों के अनुसार गेंदबाजो की कलाई के 15 डिग्री अंदर की ओर मुड़ने को ही आईसीसी की ओर से वैध गेंदबाजी एक्शन माना जाता है। मैच अधिकारियों को हालांकि हफीज के एक्शन की भविष्य में समीक्षा का अधिकार रहेगा जो इसमें खामी पाए जाने पर रिपोर्ट कर सकेंगे।

अधिकारियों को हफीज़ के गेंदबाज़ी एक्शन में सुधार की तस्वीरें और वीडियो फुटेज भी मुहैया कराई गई है जिसे वह उदाहरण के तौर पर देख सकते हैं। पाकिस्तानी ऑफ स्पिनर को सबसे पहले अवैध गेंदबाज़ी एक्शन के लिए दिसंबर 2014 में निलंबित किया गया था जबकि इससे पहले नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में भी उनके गेंदबाज़ी एक्शन को अवैध पाया गया था।

हफीज़ अपने गेंदबाज़ी एक्शन में सुधार के बाद अप्रेल 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापिस लौटे थे। इसके बाद जुलाई 2015 में दूसरी बार निलंबन के वह फिर नवंबर 2016 में वापिस क्रिकेट में लौटे। अक्टूबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में तीसरी बार उनके गेंदबाज़ी एक्शन को अवैध करार दिया गया था। उन्हें फिर नवंबर 2017 में फिर से निलंबित कर दिया गया था।

इस बीच वेस्टइंडीज़ के रोंसफोर्ड बीटन को भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी से निलंबित कर दिया गया है। तेज़ गेंदबाज़ को दिसंबर 24 को क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान संदिग्ध गेंदबाज़ी का दोषी पाया गया था।