पाकिस्तान काबुल पर नीति स्पष्ट करे : जेड खलीलजाद

Pakistan should clarify policy on Kabul -Jade Khalilajad
Pakistan should clarify policy on Kabul -Jade Khalilajad

वाशिंगटन । अमेरिकी अफगान शांति दूत जेड. खलीलजाद ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंधों का विस्तार तब तक नहीं हो सकता जबतक कि इस्लामाबाद काबुल को लेकर अपनी नीतियों पर पुनर्विचार नहीं करता।

अफगानिस्तान की मीडिया आउटलेट टोलो न्यूज के अनुसार अफगानिस्तान समझौते के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि खलीलजाद ने यह बात गुरुवार को उस समय कही जब वह बामियान, जव्जान और परवान प्रांत के युवकों को वीडियो कॉल के जरिये संबोधित कर रहे थे।

वाशिंगटन के दूत ने कहा कि अफगानिस्तान, तालिबान और अमेरिका के बीच संभावित शांति समझौते के अलावा, इस्लामाबाद और काबुल भी एक समझौता करेंगे जिसके माध्यम से पाकिस्तान अफगानिस्तान में और अधिक रचनात्मक भूमिका निभा सकेगा।

विशेष दूत खलीलजाद शांति वार्ता के नए दौर से पहले काबुल लौट आए हैं। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक समझौता हो, जिससे शांति स्थापित हो सके और अफगानिस्तान में पाकिस्तान द्वारा किए गए हस्तक्षेप को रोका जा सके।”

पाकिस्तान को और अधिक सकारात्मक भूमिका निभाने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि यदि इस्लामाबाद वाशिंगटन के साथ बेहतर संबंध चाहता है तो अफगानिस्तान के प्रति उसकी नीति में बदलाव होना चाहिए अन्यथा अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों में सुधार नहीं होगा।”