पाकिस्तान भारत के रुस्तम-2 से डरा, ड्रोन टेक्नोलॉजी से हुआ चिंतित

Pakistan worried about India's drone technology
Pakistan worried about India’s drone technology

सबगुरू न्यूज़, नई दिल्ली : भारत की लेटेस्ट ड्रोन टेक्नोलॉजी से पाकिस्तान बुरी तरह घबरा गया है। पाक विदेश मंत्रालय के मुताबिक, जब भारत के रुस्तम-2 को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इस पर गहरी चिंता जताई।
बता दें कि रुस्तम-2 को अमेरिकी प्रिडेटर ड्रोन की तर्ज पर निगरानी के उद्देश्य से विकसित किया गया है। खास बात यह है कि कॉम्बैट ऑपरेशंस में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। पाक प्रवक्ता फैसल के मुताबिक, अगर परंपरागत और गैरपरंपरागत क्षेत्रों में निर्माण एवं सैन्य क्षमताओं के विस्तार के संदर्भ में देखा जाए तो भारत द्वारा ड्रोन टेक्नॉलजी का विकास करना चिंताजनक है।

फैसल का कहना है कि ड्रोन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों और जिम्मेदार देश के व्यवहार के अन्य स्थापित नियमों के अनुरूप होना चाहिए। साथ ही फैसल ने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन द्वारा पाक अभिनेताओं पर बैन को लेकर भी फैसल ने कहा कि यह गलत है। उन्होंने इसे भारत में व्याप्त अतिवाद और पाकिस्तान विरोधी पूर्वाग्रह का एक और उदाहरण बताया।

पाक विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाते हुए कहा कि कलाकारों को प्रतिबंधित करने के बाद कई अन्य फैसले आए जिसमें पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को वीजा जारी नहीं करना, सिखों एवं कटासराज जाने वाले श्रद्धालुओं को सम्मिलित होने की इजाजत नहीं देना और मैचों को रद्द करना भारत में बढ़ती असहिष्णुता और पूर्वाग्रह को रेखांकित करते हैं।

साथ ही भारत और पाकिस्तान द्वारा वृद्ध, मानसिक रूप से बीमार और महिला कैदियों के आदान-प्रदान से जुड़े समझौते की योजना के बारे में पूछे गए एक सवाल पर फैसल ने कहा कि प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय गौर कर रहा है। उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा ।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो