पैनासोनिक ने लॉन्‍च किया मिराई प्रोफैक्‍ट्री प्‍लेटफॉर्म

नई दिल्ली। टेक्‍नोलॉजी कंपनी पैनासोनिक ने आज मिराई प्रोफैक्‍ट्री प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किया जो एक इंडस्‍ट्रीयल आईओटी/ स्‍मार्ट फैक्‍ट्री सॉल्‍यूशन है, जिसे कंपनी के इंडिया इनोवेशन सेंटर में स्‍थानीय रूप से विकसित किया गया है।

कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि यह प्‍लेटफॉर्म विनिर्माण क्षेत्र के विभिन्‍न प्रकारों के मशीन, मॉडल और ब्राण्‍ड्स के साथ कम्‍पैटिबल है। मिराई प्रोफैक्‍ट्री से भारतीय विनिर्माता अपनी फैक्‍ट्री के कामकाज को डिजिटाइज कर सकेंगे और इंडस्‍ट्री 4.0 की वास्‍तविक क्षमता को पहचान सकेंगे।

मिराई प्रोफैक्‍ट्री नए युग की टेक्‍नोलॉजीज, जैसे क्‍लाउड, आईओटी, एनालीटिक्‍स, मोबाइल ऐप, आदि का इस्‍तेमाल कर एंड-टू-एंड ऑपरेशंस को मैनेज करता है, जिससे उत्‍पादन दक्षता, गुणवत्‍ता बढ़‍ती है, समस्‍याओं की पहचान होती है और डाउनटाइम कम होता है।

इस तरह, बड़े पैमाने की अर्थव्‍यवस्‍थाएं बनती हैं। यह सॉल्‍यूशन अभी चार वैरिएंट्स में उपलब्‍ध है और इसे आवश्‍यकता के आधार पर मूल्‍य-वर्धित फीचर्स के साथ बेसिक से एडवांस्‍ड तक कस्‍टमाइज किया जा सकता है।

पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि स्‍मार्ट फैक्‍ट्रीज रणनीतिक व्‍यावसायिक निवेश हैं। वे विनिर्माताओं को डिजिटल शुरूआत करने, प्रतिस्‍पर्द्धी धार पेशकश करने, ओवरऑल इक्विपमेंट इफेक्टिवनेस (ओईई) में कुछ नया और सुधार करने और बड़े खर्च बचाने में मदद दे रही हैं। अपने पायलट प्रोजेक्‍ट्स में हमने उत्‍पादन सुविधा की उत्‍पादकता में 8-15% बढ़त देखी है।

पैनासोनिक के मिराई प्रोफैक्‍ट्री प्‍लेटफॉर्म का लक्ष्‍य है ऐसे उद्यमों को सशक्‍त करना, जो डिजिटल कायाकल्‍प की प्रक्रिया में हैं। इस सॉल्‍यूशन को हमारे इंडिया इनोवेशन सेंटर में स्‍थानीय आधार पर विकसित किया गया है, इसका मूल्‍य प्रतिस्‍पर्द्धी है और इसमें पैनासोनिक का उद्योग-सम्‍बंधी अनुभव और विनिर्माण की विशेषज्ञता शामिल की गई है।

पैनासोनिक स्‍मार्ट फैक्‍ट्री सॉल्‍यूशंस इंडिया के डिविजनल मैनेजिंग डायरेक्‍टर मासाफुमी हिमेनो ने कहा कि हरियाणा की पैनासोनिक स्‍मार्ट फैक्‍ट्री सॉल्‍यूशंस इंडिया (पीएसएफएसआईएन) सुविधा भारत सरकार की मेक-इन-इंडिया और स्किल इंडिया पहलों से रणनीतिक आधार पर जुड़ी है। इसके अलावा, वायरलेस टेक्‍नोलॉजी (उदाहरण के लिए 5जी) में उन्‍नति से भविष्‍य में देश की विनिर्माण सुविधाओं में अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी को अपनाया जाना बढ़ेगा।

आज मिराई प्रोफैक्‍ट्री के लॉन्‍च के साथ हम उन भारतीय और वैश्विक उत्‍पादकों को सशक्‍त करना चाहते हैं, जो नए युग की टेक्‍नोलॉजीज वाला कनेक्‍टेड शॉप फ्लोर और इकोसिस्‍टम चाहते हैं, ताकि उन्‍हें शॉप फ्लोर के विजुअलाइजेशन में एंड-टू-एंड ऑपरेशंस को मैनेज करने में सहायता मिले। इससे उत्‍पादन क्षमता और गुणवत्‍ता बढ़ेगी और डाउनटाइम कम होगा और विनिर्माण कंपनियों के लिए मापनीय अर्थव्‍यवस्‍थाओं का निर्माण होगा।