अजमेर : पंच और सरपंच उम्मीदवार घर घर जाकर कर रहे प्रचार, आ गई मतदान की घडी

अजमेर : नांदला ग्राम पंचायत सरपंच मानसिंह रावत फिर आजमा रहे किस्मत।

अजमेर। राजस्थान में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के लिए बुधवार को प्रचार थमने के बाद आज पंच और सरपंच के उम्मीदवारों ने घर घर प्रचार किया। अजमेर जिले की पीसांगन, भिनाय, जवाजा, श्रीनगर की ग्राम पंचायतों के लिए शुक्रवार को मतदान होगा। इसके लिए कुल 422 मतदान केंद्रों पर EVM मशीन के जरिए मतदान कराया जाएगा।

उधर, मतदान के दौरान सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस भी चौकन्नी है। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने भी चुनाव में कानून व्यवस्था संभालने के लिए 1500 से ज्यादा पुलिस कार्मिकों को तैनात किया है। उन्होंने बताया कि 422 मतदान केंद्रों में से 15 प्रतिशत मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में चिन्हित किया गया है जहां विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

राज्य में पहले चरण में 2726 पंचायतों में शुक्रवार को मतदान होगा। हालांकि सुप्रीमकोर्ट ने पंचायतीराज संस्थाओं के पुर्नगठन को लेकर करीब 2400 ग्राम पंचायतों में चुनाव पर अस्थाई रोक लगा दी है, जिसके चलते फिलहाल झुुंझुनू और जैसलमेर में चुनाव नहीं हो रहे। प्रथम चरण के चुनाव में 17 हजार 242 सरपंच और 42 हजार 704 पंच पदों के लिए उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इससे पहले राज्य में 36 सरपंच और 11 हजार 35 पंच निर्विरोध चुने गए हैं। पंच के 131 वार्डों के लिए काफी कम आवेदन पत्र दाखिल किए गए। वे भी सभी अवैध पाए गए।

प्रत्याशियों ने चुनावी शोरगुल समाप्त होने के बाद घरों पर दस्तक देना शुुरु कर दिया। चुनाव में महिलाएं भी बढ़चढ़कर भाग ले रही हैं। महिला प्रत्याशी भी घर घर मतदाताओं से गुहार लगा रही हैं।

उधर, कड़ी निगरानी के बावजूद गांवों में मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब का दौर जारी है। अजमेर जिला आबकारी विभाग ने अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाते हुए कच्ची शराब की भट्टियों को नष्ट किया।

जिला आबकारी अधिकारी राजेश गोयल ने बताया कि निकटवर्ती बोराज पर कच्ची शराब की भट्टियों को नष्ट किया गया। साथ ही सांसी बस्ती स्थित एक बेकरी की दुकान से हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब की 37 पेटियां भी जब्त की गई जिनका मूल्य साठ हजार रुपए आंका जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इसमें रम एवं व्हिस्की की बोतलें हैं। आबकारी विभाग के अनुसार अवैध शराब के खिलाफ चुनाव के दौरान विशेष सतर्कता बरतते हुए अभियान जारी रहेगा।

मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया जा रहा है। उधर, प्रथम चरण के मतदान के लिए आज अजमेर स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय से मतदान दल रवाना कर दिए गए। शुक्रवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।