राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस : दौराई में जिला स्तरीय कार्यक्रम

panchayati raj diwas 2018 : District level program at daurai in ajmer

अजमेर। राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्र सशक्त होंगे तभी सशक्त भारत का निर्माण संभव है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की पंचायतीराज व्यवस्था तथा ग्रामीण क्षेत्र को उन्नत करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। हमारे ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को इन सुधारों एवं योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करवाने के लिए सक्रिय सहयोग करना होगा।

देवनानी ने यह बात मंगलवार को दौराई ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश में पंचायतीराज व्यवस्था का जनक है।

पंचायतीराज को सशक्त करने के लिए शिक्षा, चिकित्सा, गांव में बुनियादी सुविधाओं का विकास, जैविक खेती तथा अन्य सुधारों को पूरे मनोयोग से लागू किए जाने की आवश्यकता है। हमारे जनप्रतिनिधि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे इन प्रयासों में सक्रिय सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। जनधन योजना, वनधन, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह योजना, उज्ज्वला योजना तथा ऎसी ही अनेकों योजनाए हैं। जिनसे ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदल रही है और एक नए सशक्त ग्रामीण क्षेत्र का उदय हो रहा है। हम इन योजनाओं का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करें।

जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि राजस्थान का ग्रामीण क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहा है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की गांवों के प्रति अभिनव सोच से उपजी योजनाएं गांवों में समृद्धि ला रही है। अब गांव का पानी गांव में, खेत का पानी खेत में रहने से जल स्तर और जीवन स्तर दोनो सुधर रहा है। इसी तरह सड़क, पानी व बिजली सहित कई अन्य योजनाओं से भी हमारे गांवों की तस्वीर बदली है।

ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत ने कहा कि सरकार पंचायतीराज व्यवस्था को लगातार सुदृढ़ करने में जुटी है। हम आमजन के हितों को सुनिश्चित करने के लिए लागू की गई इन योजनाओं की मूल भावना को समझे और अधिक से अधिक लोगों को योजना के तहत लाभान्वित करवाए।

ग्राम सशक्तीकरण के लिए हम सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। कार्यक्रम को केन्द्र सरकार के अवर सचिव राजेन्द्र सिंह एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अरूण गर्ग ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम के पूर्वाद्र्ध में माननीय प्रधानमंत्री महोदय के राष्ट्रव्यापी उद्बोधन को उपस्थित सभी द्वारा सुना गया। इस अवसर पर प्रधान श्रीनगर सुनीता रावत, प्रधान सरवाड किशनलाल बैरवा, प्रधान अरांई रामलाल जाट, प्रधान मसूदा नारायण सिंह, प्रधान पीसांगन किस्मत कंवर, सरपंच संघ अध्यक्ष महेन्द्र सिंह मझेवला, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवत सिंह राठौड, जिला रसद अधिकारी संजय माथुर, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास अनुपमा टेलर, चन्द्रभान गुर्जर, अन्य जनप्रतिनिधि, आमजन, जिला परिषद के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्मानित

कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग के योजनाओ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारीयों में दीपक नन्दवानी वरिष्ट सहायक, गोविन्द नन्दवानी सहायक लेखाधिकारी, पद्मचन्द रेडिया, योगेश कुर्डिया ग्राम विकास अधिकारी एवं रूपनारायण गोयल निजी सहायक सहित कई कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। वासुदेव देवनानी ने 10वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को लेपटॉप एवं अन्तर्जातीय विवाहित जोडे को भी 2.50 लाख राशि के चैक भी वितरित किए गए।