दुनिया का पहला पेपर आधारित प्रेगनेन्सी जांच किट ‘प्रेगआरएक्स’

Paper based pregnancy test PregRX launched in India
Paper based pregnancy test PregRX launched in India

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पीबडी ने दुनिया का पहला पेपर आधारित प्रेगनेन्सी जांच किट ‘प्रेगआरएक्स’ लॉन्च किया है।

कंपनी ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा कि यह दुनिया का पहला पेटेंट स्ट्रेटीजिकली-इंटीग्रेटेड एचसीजी टेस्ट स्ट्रिप वाला है। कंपनी ने प्रेगआरएक्स के विपणन के लिए क्राउडफंडिंग वेबसाइट इम्पैक्टगुरु डॉट कॉम से साथ साझेदारी भी की है। वह इम्पैक्टगुरु पर पर्सनल क्राउडफंडिंग के तहत फंड जुटाएंगे।

पीबडी के संस्थापक दीप बजाज ने कहा कि यह प्रोडक्ट महिलाओं के लिए है और इसीलिए इसके प्रति जागरूकता फैलाने में सबकी मदद की जरूरत है। प्रोडक्ट तैयार है और इसका परीक्षण भी किया जा चुका है। इम्पैक्टगुरु से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल इसके अन्य वैरिएंट बनाने में किया जाएगा। साथ ही मार्केटिंग में भी इस फंड का प्रयोग होगा।

इम्पैक्टगुरु की सह संस्थापक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी खुशबू जैन ने कहा कि अलग-अलग उद्देश्य के लिए फंड जुटाने तथा इसके प्रति जागरूकता फैलाने में क्राउडफंडिंग एक महत्वपूर्ण माध्यम की तरह काम करती है। भारत और दुनिया की लाखों महिलाओं के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव के लिए पीबडी प्रेगआरएक्स की मदद के लिए उकना प्लेटफॉर्म उत्साहित है।