क्या आप भी खुजाते शरीर के इन अंगों को

parts of the body may need to heal
parts of the body may need to heal

अधिकांश लोगों खाली समय मैं कार आंख नाक शरीर के किसी भी अंग को खुजाने की आदत होती है। परंतु उनको यह नहीं पता कि हमारे शरीर के बहुत से अंग ऐसे होते हैं। जिन को छूने से बीमारी हो सकती है अर्थात शरीर के अंगों को सोने से इंफेक्शन हो सकता है।

आंखे

खाली समय में अधिकांश लोगों को आपने देखा होगा आंखों को मसलते हुए यह तो आप जानते होंगे की हमारी आंखें बहुत सेंसिटिव होती है। जो आसानी से इंपैक्शन का शिकार हो जाती है आंखों को मसलते समय हमारे नाखूनों के कीटाणु आंखों में प्रवेश कर जाते हैं।

एनल

एनल में अत्यधिक मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। जिससे शरीर के दूसरे अंगों अंगों के इनफेक्शन का खतरा भर जाता है। एनल को टच करना बीमारियों को बुलावा देना यह सुपर सेंसेटिव एरिया है इसी कारण कभी भी एनल को टच करने की गलती ना करें।

मुंह

आपने अपने आसपास के बहुत से लोगों को देखा होगा जिनको नाखूनों के खाने की आदत होती है। क्योंकि अपने हाथ कितने ये साफ हो परंतु हाथों में बैक्टीरिया स्किन से चिपकी होते हैं। जो मुंह में आसानी से चले जाते है।

नाक

आपने देखा हुआ बहुत से लोग नाक को उंगली से साफ करते हैं। परंतु उन्हें यह पता नहीं है की इस तरह अपनी नाक को साफ करने की वजह उसे गंदा कर रहे हैं। आपको बता दें नाको फिंगर से साफ करते वक्त अपने हाथों के कीटाणु नाक में प्रवेश घर जाते हैं। जिससे नजन इन्फेक्शन और फंगल इनफेक्शन हो सकता है। नाक को साफ करने का सही तरीका है की आप सेनीटाइज टिशु का इस्तेमाल करें।