अजमेर रेलवे स्टेशन पर पर्यटन पर्व मनाया

paryatan parv celebration at railway station ajmer
paryatan parv celebration at railway station ajmer

अजमेर। अजमेर रेल मंडल की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से अजमेर रेलवे स्टेशन पर ‘पर्यटन पर्व’ मनाया जा रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार कश्यप ने बताया कि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को सुखद अहसास दिलाने के उद्देश्य से मंडल की ओर से विशेष व्यवस्थाएं की गई है ताकि आने वाले यात्री को अजमेर की संस्कृति, कला और दर्शनीय स्थलों की जानकारी के साथ साथ बेहतर रेल यात्रा एवं सुविधाओं का अनुभव हो सके।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में मंगलवार को रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा देशी विदेशी पर्यटकों का अजमेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एवं वेटिंग हॉल में माला पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

यात्रियों को स्टेशन पर किसी प्रकार की असुविधा न हो इस हेतु टूरिस्ट हेल्पडेस्क संचालित की गई। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए राजकीय तथा रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती के साथ साथ उन्हें पर्यटकों के प्रति संवेदनशील और जागरूक करने का काम किया गया।

गौरतलब है कि मंडल 16 से 27 सितंबर तक पर्यटन पर्व मना रहा है जिसके तहत यात्रियों एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को सुखद अहसास दिलवाने के लिए स्टेशन भवन को आकर्षक व मनमोहन रोशनी से जगमगाया गया है, यह मनभावन रोशनी रात्रि में पर्यटकों को आकर्षित करती है।

यात्रियों की सुविधार्थ स्टेशन पर शहर के पर्यटक स्थलों की जानकारी प्रदान करने हेतु टूरिस्ट हेल्प डेस्क बनाया गया है तथा साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए राजकीय तथा रेलवे सुरक्षा बल को तैनात किया गया है।