नाहन में दिसम्बर 2018 तक खुलेगा पासपोर्ट सेवा केंद्र: वीरेंद्र कश्यप

Passport Seva Kendra will be opened in Nahan by December 2018: Virendra Kashyap
Passport Seva Kendra will be opened in Nahan by December 2018: Virendra Kashyap

शिमला । हिमाचल प्रदेश की शिमला लोकसभा सीट से सांसद वीरेंद्र कश्यप ने आज कहा कि राज्य के सिरमौर जिले में नाहन के मुख्य डाकघर में जिले का पहला पासपोर्ट सेवा केंद्र दिसम्बर 2018 तक काम करना आरम्भ कर देगा।

कश्यम ने केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा से संसद भवन में मुलाकात के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा की विदेश मंत्रालय तथा डाक बिभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित यह पासपोर्ट सेवा केंद्र हफ्ते में पांच दिन काम करेगा। यह प्रदेश का सातवां पासपोर्ट सेवा केेंद्र होगा। इससे पहले राज्य में पालमपुर, हमीरपुर, ऊना, मंडी, काँगड़ा तथा कुल्लू में ये केंद्र कार्यरत हैं।

उन्होंने बताया कि इस पासपोर्ट सेवा केंद्र के खुलने से सिरमौर जिले की बर्षों पुरानी मांग को पूरी होगी तथा यह जिले के पांच उप मंडलों लगभग छह लाख आबादी की पासपाेर्ट जरूरतें पूरी करेगा जिन्हें इस काम के लिये शिमला या चंडीगढ़ जाना पड़ता हैं तथा समय और धन की बरबादी होती है।

सांसद ने बताया कि केंद्र सरकार ने ग्रामीण तथा जनजातीय क्षेत्रों के लोगों को अपने घरों से 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट सुविधायें प्रदान करने का फैसला किया है जिसके तहत अब तक देश में 251 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं।