PBL Auction : पीवी सिंधू और जू यिंग को 77 लाख, सात्विकसैराज को 62 लाख

नई दिल्ली। विश्व की नंबर एक महिला शटलर ताई जू यिंग मंगलवार को 77 लाख रुपए की सबसे ज्यादा कीमत के साथ प्रीमियर बैडमिंटन लीग के पांचवें संस्करण की नीलामी में सबसे महंगी खिलाड़ी रहीं जबकि स्टार महिला शटलर भारत पीवी सिंधू को उनकी फ्रेंचाइजी हैदराबाद ने 77 लाख रूपये में रिटेन कर लिया। भारतीय पुरुष युगल खिलाड़ी सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी को 62 लाख रुपए की भारी भरकम कीमत मिली।

पीबीएल का पांचवां सीजन अगले साल 20 जनवरी से नौ फरवरी तक चलेगा। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) से मान्यता प्राप्त और स्पोर्ट्सलाइव द्वारा आयोजित कराई जाने वाली इस लीग के मैचों की मेजबानी इस बार दिल्ली, लखनऊ, बेंगलुरू और चेन्नई करेंगे।

भारत की ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को हैदराबाद हंटर्स ने 77 लाख रूपये की कीमत खर्च अपनी टीम में बरकरार रखा जो किसी खिलाड़ी की अधिकतम कीमत भी है। इस साल विश्व चैंपियन बनीं सिंधू फिलहाल खराब दौर से गुज़र रही हैं और अपने आखिरी छह टूर्नामेंटों के शुरूआती दौर में ही हारकर बाहर हो गयी थीं। लेकिन उनकी फ्रेंचाइजी ने उनपर फिर से भरोसा दिखाया है।

चीनी ताइपे की अनुभवी खिलाड़ी यिंग मौजूदा चैंपियन बेंगलुरू की चुनौती का नेतृत्व करेंगी। यिंग नीलामी में सबसे महंगी खिलाड़ी रहीं, जिसे बेंगलूरू रैप्टर्स ने 77 लाख रुपए की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया। वहीं, अगस्त में चिराग शेट्टी के साथ थाईलैंड ओपन का युगल खिताब जीतने वाले रेंकीरेड्डी के लिए कई टीमों ने बोली लगाई। लेकिन अंत में चेन्नई की टीम ने 62 लाख रुपए में रेंकीरेड्डी को अपने साथ शामिल कर लिया। रेंकीरेड्डी का बेस प्राइज 25 लाख रुपये था।

भारतीय एकल खिलाड़ियों में सौरभ वर्मा को हैदराबाद हंटर्स ने 41 लाख रूपए और परूपल्ली कश्यप को मुंबई रॉकेट्स ने 43 लाख रूपए खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। युवा पुरूष शटलर लक्ष्य सेन ने भी मोटी कमाई की। सेन का यह वर्ष कमाल का रहा है और फिलहाल विश्व रैंकिंग में वह 41वें नंबर पर हैं। हाल ही में स्काटिश ओपन में अपने सत्र का चौथा खिताब जीतने वाले लक्ष्य को अपने बेस प्राइस 10 लाख रूपए से अधिक 36 लाख रूपए की कीमत में चेन्नई सुपरस्टार्ज ने खरीदा।

पीबीएल नीलामी में अन्य खिलाड़ियों में अवध वारियर्स ने बेईवेन झांग को 39 लाख रूपए, बेंगलुरू रैपटर्स ने बी साई प्रणीत को 32 लाख रूपए, चेन्नई सुपरस्टार्स ने बी सुमित रेड्डी को 11 लाख रूपए, मुंबई रॉकेट्स ने किम जी जंग को 45 लाख रूपए और चिराग शेट्टी को पुणे 7 एसेस ने साढ़े 15 लाख रूपए में खरीदा।

वर्ष 2008 और 2012 की ओलंपिक पदक विजेता ली योंग डाए को नार्थ ईस्ट वारियर्स ने 44 लाख रूपये खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया। हांगकांग ओपन चैंपियन ली चियूक यियू को नॉर्थ ईस्ट ने 20 लाख रूपए के बेस प्राइस से 30 लाख रूपए अधिक खर्च कर 50 लाख रूपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया।

प्रीमियर बैडमिंटन लीग में कुल सात फ्रेंचाइजियां हैं और लीग की नीलामी प्रक्रिया में कुल 154 खिलाड़ी उतरे जिसमें 74 भारतीय और 80 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। सभी फ्रेंचाइजियों के पास नीलामी में दो करोड़ रूपए का पर्स है लेकिन सिंधू और ताई जैसी बड़ी खिलाड़ियों पर ही टीमों ने अपनी आधी रकम खर्च कर दी है। किसी भी खिलाड़ी की अधिकतम कीमत 77 लाख रूपए रखी गई थी।

लीग में प्रत्येक फ्रेंचाइजी कम से कम नौ और अधिक से अधिक 11 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं। वहीं विदेशी खिलाड़ियों की संख्या कम से कम छह हो सकती है। हर टीम में महिला शटलरों की संख्या कम से कम तीन है।

कोरिया के वर्ल्ड नंबर-22 युगल खिलाड़ी सो सुंग हयून और हांगकांग के वर्ल्ड नंबर-24 एकल खिलाड़ी ली चेयूक यूई ही ऐसे खिलाड़ी रहे जो 50 लाख रुपये की राशि तक पहुंच सके। हयून को अवध वॉरियर्स ने 55 लाख रुपये में जबकि चेयूक को नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स ने 50 लाख रुपए की राशि देकर अपने साथ जोड़ा।

मौजूदा चैंपियन बेंगलूरु रैप्टर्स को विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाले बी साई प्रणीत के होने का भी फायदा मिलेगा। बेंगलुरू ने प्रणीत को 32 लाख रुपये की राशि अदा करके अपनी टीम में शामिल किया। पुणे 7 एसेस ने टॉप भारतीय पुरुष युगल खिलाड़ी चिराग शेट्टी को 15.5 लाख रुपए की राशि के साथ रिटेन किया।

नीलामी में 62 लाख रुपए की कीमत मिलाने पर रेंकीरेड्डी ने कहा कि चेन्नई टीम का हिस्सा बनने से मैं खुश हूं। मेरे कई सारे साथी चेन्नई टीम में है और मैं इस टीम के लिए खेलने को लेकर उत्साहित हूं। जब भी मैं यहां खेला हूं तब यहां अदभुत दर्शक रहे हैं और इस सीजन में चेन्नई का प्रतिनिधित्च करना मेरे लिए कुछ खास होगा। चेन्नई ने अन्य भारतीय युगल खिलाड़ियों मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी को भी बरकरार रखा जो अंतरराष्ट्रीय युगल जोड़ीदार भी हैं।

पुणे 7 एसेस की टीम मालकिन तापसी पन्नु ने कहा कि विश्व चैंपियन हेंद्र सेतियावान, राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता क्रिस एडकॉक और हमारे भारतीय स्टार चिराग शेट्टी के नेतृत्व में हमारे पास एक अच्छी टीम है। ऋतुपर्णा दास, मिथुन मंजूनाथ और कुहू गर्ग के होने से हमारी टीम एक शानदार संतुलित टीम है।

पीबीएल के पांचवें सीजन के लिए सात टीमों के बीच मौजूदा चैंपियन बेंगलूरू रैप्टर्स और अवध वॉरियर्स ने अपने-अपने हिस्से के दो-दो करोड़ रुपए खर्च कर दिए जबकि पुणे 7 एसेस ने सबसे किफायती बोली लगाते हुए दो करोड़ रुपए में से 23.5 लाख रुपए बचा लिए।

नीलामी में कुल 154 खिलाड़ी शामिल हुए जिसमें से 71 खिलाड़ियों की सफल बोली लगी। पुणे और चेन्नई मात्र दो ऐसी टीमें रही, जिन्होंने 11 खिलाड़ियों का अधिकतम कोटा पूरा किया।
पीबीएल के पांचवें सीजन में भारत के कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी पदार्पण करेंगे और इस तरह यह लीग युवाओं को आगे लाने का काम करता रहेगा।

असम की अस्मिता चहीला को नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स ने तीन लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा जबकि भारत की उभरती हुई खिलाड़ियों में से एक मानी जा रही 16 साल की गायत्री गोपीचंद को चेन्नई ने दो लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल कर लिया है।