पत्रकारों की पेंशन 15000, चिकित्सा बीमा पांच लाख रुपए होगा

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकारों की पेंशन 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपए करने तथा बीमा राशि तीन से पांच लाख रुपए करने की घोषणा की है।

बजट बहस का जवाब देते हुए गहलोत ने कहा कि बजट घोषणाएं पूरी करने के लिए संसाधन जुटाए जाएंगे तथा कर प्रक्रिया सरल की जाएगी। उन्होंने रामदेवरा मंदिर जीर्णोद्धार के लिए दो कराेड़ रुपए देने, प्रत्येक नगर पालिका में ओपन जिम खोलने, खाजूवाला में उप परिवहन कार्यालय खोलने तथा विभिन्न उप तहसीलों को तहसील में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है।

गहलोत ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने करों में राज्य की हिस्सा राशि कम कर दी जबकि उसके पास राजस्व बढ़ाने के कई विकल्प थे। उन्होंने कहा कि केंद्र प्रवर्तित योजनाओं में भी केंद्र सरकार का अंशदान कम कर दिया गया।

गहलोत ने कहा कि यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज के तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपए की चिकित्सा बीमा सुविधा दी जाएगी जिसमें केंद्र सरकार का अंशदान 10 प्रतिशत ही होगा। गहलोत ने कहा कि हिटलरशाही राज्य में नहीं बल्कि केंद्र में चल रही है जहां सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को जेल भेजा जा रहा है।

इससे पहले प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने आरोप लगाया कि पिछले बजट की घोषणाएं भी पूरी नहीं की गईं तथा इस बजट में भी थोथी घोषणायें की गई हैं।