धारा 370 हटाने के फैसले के बाद में मोदी-शाह के गृहराज्य में लोगों ने एक साथ मनायी दीवाली-होली

After the decision to remove Article 370, people celebrate Diwali-Holi together in Modi-Shah's home state
After the decision to remove Article 370, people celebrate Diwali-Holi together in Modi-Shah’s home state

गांधीनगर | कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 को हटाये जाने के केंद्र सरकार के फैसले का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह के गृहराज्य गुजरात में लोगों ने व्यापक तौर पर स्वागत किया है तथा कई स्थानों पर पटाखे फोड़ कर और रंग गुलाल उड़ा कर खुशियां मनायी हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने भी राज्य के विभिन्न स्थानों पर खुशियां मनाते हुए प्रदर्शन किया।

लोगों ने सूरत में गरबा नृत्य कर खुशिया मनायी। बाढ़ प्रभावित वडोदरा में भी लोगों ने अपने गम भूल कर पटाखे जला कर खुशियां मनायी। राजकाेट में भी लोगों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए ढाेल नगाड़े की धुन पर नृत्य किया। अहमदाबाद, जामनगर, महेसाणा, जूनागढ़ समेत विभिन्न स्थानों पर ऐसा ही माहौल दिखा। गुलाल लगे एक प्रदर्शनकारी ने पटाखे फोड़ने की आवाज के बीच अहमदाबाद में कहा कि यह देश के लिए बहुत ही गौरव की बात है। ऐसा लग रहा है कि लोग आज एक ही साथ दीवाली और होली मना रहे हैं। यह एक मजबूत सरकार का मजबूती भरा फैसला है।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस फैसले को कश्मीर के लिए ‘बलिदान’ होने वाले स्वर्गीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि करार दिया। गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने कहा कि धारा 370 और 35 को हटाने का मुद्दा भाजपा के चुनावी वायदों में शामिल था। मोदी और शाह ने इसे हटा कर ऐतिहासिक कदम उठाया है। यह बहुत ही स्वागत योग्य कदम है तथा इससे कश्मीर की भारत से अविभाज्यता और मजबूत होगी।